Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी 1 अगस्त से देंगे परीक्षा, हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने जारी की डेटशीट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पानीपत:- गर्मी की छुट्टियों के बाद पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के मूल्यांकन परीक्षा अगस्त माह में आयोजित होगी. यह परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी. इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से परीक्षा की डेट शीट जारी करने के साथ-साथ प्रश्न पत्रों की सीडी और डीवीडी के अतिरिक्त कुछ जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. निदेशालय द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा मौलिक अधिकारी को पत्र भी लिखा गया है.

अधीनस्थ स्कूलों से साझा करें Datesheet

“निदेशालय के पत्र के अनुसार विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा जुलाई व अगस्त माह की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों की सीडी व डीवीडी SCERT (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) गुरुग्राम द्वारा उपलब्ध करवाई जानी है. ऐसे में डीईओ व डीईईओ स्वयं या अपने अधीनस्थ अधिकारी को SCERT गुरुग्राम से प्रश्न पत्रों की सीडी व डीवीडी उनके द्वारा जारी की गई तारीख के अनुसार प्राप्त करना सुनिश्चित करले. निदेशालय का आदेश है कि वह अपने अधीनस्थ आने वाले सभी स्कूलों से डेट शीट साझा करें तथा स्कूल मुखियाओं को निर्देश दे कि परीक्षा से पहले सारी तैयारियां कर ली जाए तथा MIS पर कक्षा व विषयवार नामांकन भी अपडेट करें.

पेपर छपवाने के लिए बजट जारी

विभाग द्वारा प्रति जिला 5 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है ताकि पहली से आठवीं और नौवीं से बारहवीं तक के परीक्षा पत्र छपवाये जाए. यदि इन प्रश्नपत्र की छपाई में अतिरिक्त बजट की मांग होती है तो इसको लेकर डीईओ और डीईईओ द्वारा निदेशालय को मांग भेजी जाएगी. 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी मूल्यांकन तथा अर्ध वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका SCERT के प्रवक्ताओं की विशेष टीम द्वारा बनाए जाने हैं. डीईओ सभी क्वेश्चन पेपर को जिला स्तर पर छपवा कर सभी स्कूलों में भिजवाने की व्यवस्था करेंगे.

कब किस कक्षा की होगी सेट परीक्षा

  • कक्षा तीसरी की 1 अगस्त को हिंदी,2 को अंग्रेजी, 3 को ईवीएस तथा 4 को गणित की परीक्षा होगी.
  • कक्षा चौथी की 1 अगस्त को गणित, 2 को हिंदी,3 को अंग्रेजी व 4 को ईवीएस की परीक्षा आयोजित होगी.
  • कक्षा 5वी की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को ईवीएस, 3 को गणित व 4 को हिंदी की परीक्षा होगी.
  • कक्षा छठी की 1 अगस्त को विज्ञान, 2 को गणित, 3 को हिंदी,4 को संस्कृत, 5 को सोशल साइंस व 6 को अंग्रेजी की परीक्षा होगी.
  • कक्षा सातवीं की 1 अगस्त को गणित,2 को विज्ञान, 3 को इंग्लिश, 4 को सोशल साइंस, 5 को संस्कृति, उर्दू व 6 को हिंदी की परीक्षा होगी.
  • कक्षा आठवीं की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को हिंदी, 3 को विज्ञान, 4 को गणित, 5 को सामाजिक विज्ञान, 6 को संस्कृत, उर्दू,ड्राइंग आदि परीक्षा होगी.
  • कक्षा नौवीं की 1 अगस्त को अंग्रेजी, 2 को गणित, 3 को सामाजिक विज्ञान, 4 को संस्कृत उर्दू, ड्राइंग, पंजाबी व 5 को विज्ञान और 6 को हिंदी की परीक्षा होगी.
  • कक्षा दसवीं की 1 अगस्त को साइंस, 2 को इंग्लिश, 3 को हिंदी, 4 को गणित, 5 को संस्कृत, उर्दू,ड्राइंग, पंजाबी तथा 6 को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button