Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

हरियाणा में 28583 गुरूजी के ट्रांसफर आर्डर जारी, 40 प्रतिशत टीचर्स को मिला पसंद का स्कूल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- हरियाणा में शिक्षा विभाग (Education Department) ने आनलाइन ट्रांसफर ड्राइव की Process को पूरा कर अध्यापकों के ट्रांसफर के लिए आदेश जारी कर दिए है. विभाग की तरफ से Transfer आदेशों के बारे में सूचना देते हुए सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अंशज सिंह ने बताया कि ट्रांसफर ड्राइव पूरी सफलता के साथ पूरा हो इसके लिए विभाग अपनी पूरी कोशिश कर रहा था.

शिक्षकों

ज्यादातर अध्यापकों को दिए गए उनके मनपसंद स्कूल 

कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण ड्राइव को पूरा होने में थोड़ा वक्त लगा लेकिन अब Department की तरफ से ज्यादातर अध्यापकों को उनके मनपसंद स्कूल दे दिए गए हैं. अंशज सिंह ने बताया कि इन तबादलों में प्रिंसिपल, हेडमास्टर, ESHM, PGT और TGT को सम्मिलित किया गया था. कुल 29464 शिक्षकों ने Apply किया था , जिसमें से 28583 शिक्षकों का ट्रांसफर कर दिया गया है. तबादले बिल्कुल पारदर्शी किए गए हैं तथा इसके चलते लगभग 40 फीसदी शिक्षकों को पहली पसंद का स्टेशन आवंटित किया गया है, जबकि करीब 12 फीसदी शिक्षकों को दूसरी पसंद दी गई है. करीब 7 फीसदी शिक्षकों को उनकी तीसरी पसन्द का स्टेशन Allot किया गया है. कुल मिलाकर करीब 60 फीसदी शिक्षकों को उनकी पहली तीन पसंद के स्कूल अलाट किए गए हैं, जिससे साबित होता है कि यह सफल ट्रांसफर ड्राइव है.

सुगम संपर्क पोर्टल पर कर सकते हैं आवेदन 

करीब 3 फीसदी शिक्षक ऐसे हैं जिनका ट्रांसफर नहीं हुआ है. ऐसे शिक्षकों को फिर से अवसर मिलेगा. Compulsory होगा कि ट्रांसफर होने के बाद सभी शिक्षक अगले 7 दिनों में कार्यभार संभाल लेंगे. आप सभी जानते हैं कि ट्रांसफर ड्राइव को जल्द और पारदर्शी तरीके से पूर्ण करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर की तरफ से स्पेशल Guidelines जारी की गई थी. स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह, निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डा. अंशज सिंह की ओर से भी यही प्रयास थे इस ट्रांसफर ड्राइव से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को शिक्षक और शिक्षकों को छात्र उपलब्ध करवाए जाएं. शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि उन्हें तबादला प्रक्रिया से संबंधित कोई भी परेशानी है तो वह सुगम संपर्क पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं.

 शिक्षकों का किया गया आभार 

विभाग का कहना है कि उन्होंने पूरे प्रयास किए हैं कि ज्यादातर शिक्षक इस तबादला ड्राइव से संतुष्ट हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई भी बाधा न आए. विभाग की तरफ से ट्रांसफर ड्राइव सफलतापूर्वक पूरी होने पर सभी शिक्षकों का भी धन्यवाद किया गया है, जिन्होंने समय समय पर ट्रांसफर से जुड़ी परेशानियों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button