Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
EducationHaryana News

हरियाणा में अब ईंट भट्टे पर काम करने वाले बच्चे भी होंगे शिक्षित, वही जाकर ज्ञान देंगे गुरूजी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा (Haryana) में चलाए गए समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों से आउट आफ स्कूल (Out Of School) और ड्राप आउट (Drop Out) बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा. दरअसल, सरकारी स्कूलों से ड्राप आउट विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए विशेष केंद्र खोले जाने की योजना है. जिसके अंतर्गत सिरसा जिले में 16 विशेष केंद्रों खोले जाएंगे और उसमें 399 बच्चों को शिक्षा देने का कार्य किया जाएगा. इन विशेष केंद्रों में आउट आफ स्कूल और ड्राप आउट बच्चों का नामांकन कराकर उन्हें शिक्षित करने का कार्य किया जाएगा.

ईंट भट्ठा पर काम करने वाले बच्चे भी होंगे शिक्षित

पहले चरण में आउट आफ स्कूल और ड्राप आउट बच्चों को शिक्षित करने का कार्य किया जाएगा. वहीं, दूसरे चरण की शुरूआत में ईंट-भट्ठा, खादानों में काम करने वाले बच्चों को चिन्हित कर उनका नामांकन कराया जाएगा. जिसमें उनकी उम्र के अनुसार उन्हें कक्षाओं में प्रवेश दिलाया जाएगा. इस योजना के अनुसार बच्चों को शिक्षित करने के लिए शिक्षा स्वयंसेवक कार्य करेंगे. इसमें एक ग्रुप बनाकर बच्चों को पढ़ाया जाएगा.

इस योजना में बच्चों क्या- क्या मिलेंगे लाभ

इस योजना के तहत बच्चों को पुस्तकों से लेकर मिड डे मील, बैग व स्टेशनरी व अन्य सभी सामग्री निशुल्क प्रदान की जाएगी. सप्ताह में एक दिन बच्चों के स्वास्थ्य की जांच भी कराई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button