Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

JNVST Class 6 Result 2022: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट घोषित, इस लिंक से करे चेक

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti ) ने कक्षा 6 में प्रवेश ( Entrance) के लिए आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. NVS द्वारा आधिकारिक वेबसाइट- navodaya.gov.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव किया गया है. ऐसे में विद्यार्थी और उनके अभिभावक रोल नंबर, जन्म तिथि के जरिए आधिकारिक वेबसाइट- navodaya.gov.in पर जा कर Scorecard डाउनलोड कर सकते हैं. JNVST कक्षा 6 परीक्षा परिणाम ऑनलाइन तो जारी किया ही गया है साथ में छात्रों को SMS के जरिये भी उनके चयन के बारे में भी सूचना भेजी जाएगी. इसके उपरांत स्पीड पोस्ट किया जाएगा.

NVS 6th Result ऐसे करें डाउनलोड

  • NVS 6वीं कक्षा का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद, होमपेज पर “JNVST Class 6 result” वाले लिंक को Search करें और उस पर क्लिक करें.
  • अब नए पेज पर, पूछी गई जानकारी भरे.
  • इसके बाद विवरण Enter करें और JNV कक्षा 6 परिणाम PDF  स्क्रीन पर दिखेगा.
  • इसके बाद, पीडीएफ से रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें.
  • अब भविष्य में आवश्यकता अनुसार उसका प्रिंट आउट भी ले ले.

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा Region Wise लिस्ट भी जारी की जाएगी. यह आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ Form में उपलब्ध होगी. चयन सूची में चयनित छात्रों का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य विवरण होगा. आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय समिति की ओर से कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को आयोजित हुई थी. जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा में मानसिक योग्यता विषय से 40 प्रश्न, अंकगणित सेक्शन से 20 प्रश्न और भाषा विषय से 20 प्रश्न पूछे गए थे.

अब इस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. ऊपर बताए गए Steps के जरिए आप आसानी से रिजल्ट देख सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button