Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

School Exams 2022: इस दिन से सरकारी स्कूलों में शुरू होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, शिक्षा निदेशालय ने जारी की डेटशीट जारी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

पानीपत :- सरकारी स्कूलों (Government Schools) में कक्षा 6th to 12th तक के छात्रों की अर्धवार्षिक परीक्षाएं (Half Yearly Exams) को लेकर डेटशीट जारी कर दी है. इनकी अर्धवार्षिक परीक्षाएं आने वाले सितंबर और अक्टूबर में होने जा रही हैं. वहीं निदेशालय ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर छात्रों को डेटशीट (Date Sheet) से अवगत कराने को कहा है.

शिक्षा निदेशालय ने किया ऐलान

विभाग छात्र मूल्यांकन परीक्षाओं के अलावा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा आयोजित करता है. ताकि छात्रों की कमजोरी का पता लगाकर उसे तैयार कर दूर किया जा सके. इसके लिए अब वह अर्धवार्षिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है.

1st to 5th तक के छात्रों की नहीं होंगी परिक्षा

निदेशालय के पत्र के अनुसार छठी से 12वीं कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षाएं सितंबर और अक्टूबर माह में आयोजित की जानी हैं. जबकि कक्षा एक से पांच तक के लिए एफएनएल की प्रक्रिया जारी है. वहीं कक्षा पहली से पांचवीं तक की उक्त परीक्षाएं नहीं होंगी. इसलिए, उपरोक्त कक्षाओं के लिए मूल्यांकन परीक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है.

6th क्लास के लिए ये होंगी एग्जाम डेट

छठी कक्षा में 29 सितंबर को हिंदी, 30 को अंग्रेजी, 3 अक्टूबर को संस्कृति, पंजाबी और उर्दू, 4 को विज्ञान, 6 को ड्राइंग, संगीत वाद्य यंत्र, गृह विज्ञान और कृषि, 7 को सामाजिक विज्ञान और 8 को गणित होगा.

7th क्लास के लिए एग्जाम डेट

सातवीं कक्षा में 29 सितंबर को अंग्रेजी, 30 को विज्ञान, 3 अक्टूबर को गणित, 4 अक्टूबर को संस्कृति, पंजाबी और उर्दू, 6 को सामाजिक विज्ञान, 7 को हिंदी और 10 को ड्राइंग, संगीत वाद्य यंत्र, गृह विज्ञान और कृषि की परीक्षा होगी.

8th क्लास के लिए एग्जाम डेट

आठवीं कक्षा का गणित 29 सितंबर को, हिंदी 30 अक्टूबर को, अंग्रेजी 3 अक्टूबर को, सामाजिक विज्ञान 4 को, संस्कृति पंजाबी और उर्दू 6 को, ड्राइंग, संगीत वोकल इंस्ट्रुमेंटल, 7 को गृह विज्ञान और कृषि और 10 को विज्ञान होगा।

9th क्लास के लिए एग्जाम डेट

नौवीं कक्षा के लिए 30 सितंबर को संस्कृत, पंजाबी, उर्दू और एनएसक्यूएफ की परीक्षाएं होंगी, 3 अक्टूबर को गणित, 4 को हिंदी, 6 को विज्ञान, 7 को सामाजिक विज्ञान और 10 को अंग्रेजी की परीक्षा होगी.

10th क्लास के लिए एग्जाम डेट

10वीं कक्षा में 30 सितंबर को अंग्रेजी, 3 अक्टूबर को सामाजिक विज्ञान, 4 को गणित, 6 को हिंदी, 7वीं को विज्ञान और 10वीं को संस्कृति, पंजाबी, उर्दू और एनएसक्यूएफ की परीक्षा होगी.

11th क्लास के लिए एग्जाम डेट

29 सितंबर को कक्षा 11वीं के लिए अंग्रेजी, 30 अक्टूबर को अर्थशास्त्र और गृह विज्ञान, 3 अक्टूबर को गणित, जीव विज्ञान, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, 4 अक्टूबर को ललित कला, कृषि, संगीत, मनोविज्ञान, 6 को समाजशास्त्र, रसायन विज्ञान और व्यवसाय होगा. अध्ययन, संस्कृति, पंजाबी, उर्दू और ओएसएस पर 7, इतिहास, भौतिकी और लेखा के लिए 10, हिंदी के लिए 11, कंप्यूटर विज्ञान और भूगोल पर 12 और एनएसक्यूएफ विषय के लिए 13 तारीख निश्चित की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button