Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

Cheerag Yojana: हरियाणा के 381 प्राइवेट स्कूलों में 24987 में सीटें खाली, आज से दाखिले शुरू

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- सरकार ने नियम 134 ए खत्म करके नई योजना ‘मुख्यमंत्री हरियाणा समान शिक्षा राहत, सहायता एवं अनुदान’ (Cheerag Yojana ) योजना शुरू कर दी है. इस योजना के तहत केवल सरकारी स्कूलों की दूसरी से बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चे ही प्राईवेट मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. राज्य के 381 प्राइवेट स्कूलों को शिक्षा विभाग द्वारा इपैनल्ड स्कूलों की सूची में शामिल किया गया है. जिनमें 24,987 सीटें खाली दिखाई जा रही हैं. अब इन Seats का दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह दाखिला प्रक्रिया 21 जुलाई तक ही जारी रहेगी. इसे लेकर मौलिक शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को भी Letter भी जारी किया गया है.

21 July तक सरकारी School के विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन 

योजना के अनुसार संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए गए हैं कि राज्य के 381 मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में आठ जुलाई के पश्चात यदि घोषित सीटों में सीट रिक्त है तो उन पर 21 जुलाई तक सरकारी स्कूल के छात्र आवेदन करते हैं तो उनके आवेदनों को स्वीकार करके उनको दाखिला दिया जाए. इसके अतिरिक्त इसकी सूची भी प्रोफार्मा में भरकर विभाग को ईमेल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाए.

यह होंगे योजना के तहत पात्र बच्चे

सरकार की इस योजना में केवल वे ही बच्चे शामिल किए जाएंगे जिनके अभिभावकों की सालाना आय 1.80 लाख है या इससे भी कम है. योजना के अनुसार सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा ही महेंद्रगढ़ प्राइवेट स्कूल में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करने के योग्य होगा. जिस खंड में Child पहले से पढ़ रहा है, उसी Block के प्राइवेट स्कूल में पढ़ने के लिए Registration कर पाएगा. जिन स्कूलों में दर्शाई गई सीटों से भी अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो ऐसी स्थिति में 11 जुलाई को लॉटरी निकाली जाएगी. संबंधित प्राइवेट स्कूलों में 12 से 21 जुलाई तक एसएलसी (SLC) के साथ ही दाखिल किए जाएंगे. प्रथम सूची के सफल छात्रों के द्वारा 15 जुलाई तक प्रवेश ना लिए जाने पर रिक्त सीटों पर प्रतिक्षा सूची से छात्रों के दाखिले 22 से 27 जुलाई तक किए जाएंगे.

दूसरी से बारहवीं तक कुल 24,987 सीटें खाली

बता दें कि सरकार की योजना में शामिल होने के लिए राज्य के 381 प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूल नियमों की कसौटी पर खरे उतरे हैं. इन स्कूलों में दूसरी कक्षा में 2370, तीसरी में 2411, चौथी में 2443, पांचवीं में 2384, छठीं में 2413, सातवीं में 2400, आठवीं में 2383, नौवीं में 2211, दसवीं में 2174, ग्यारहवीं में 1858 और बारहवीं में 1940 सीटें रिक्त है. इनकी कुल संख्या 24,987 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button