Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
EducationHaryana News

School Summer Vacation 2022: जानें इस बार स्कूलों में कब से होंगी गर्मी की छुट्टियां

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़:- स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कब से हो रही हैं. हर कोई अब यही जानना चाहता है. क्योंकि लोग बच्चों के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान अभी से बनाने लगे हैं. बड़ी संख्या में चंडीगढ़ के लोग देश के दूसरे शहरों और विदेश में भी फैमिली के साथ घूमने जाते हैं. ऐसे में अब लोगों को समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार है.

आप जानते ही हैं कि कोरोना महामारी की वजह से बीते दो साल स्कूल बहुत कम खुले, जिस वजह से स्कूलों में छुट्टियों का शेड्यूल भी गड़बड़ा गया. वहीं, लोग कोरोना की वजह से कही घूमने भी नहीं जा पाए. ऐसे में अब गर्मी की छुट्टियों में लोगों ने पहले ही योजना बनानी शुरू कर दी है.

गर्मी ने अपने तेवर तो मार्च से ही दिखाने शुरू कर दिए है. अप्रैल में तो गर्मी ने पुराने रिकार्ड भी तोड़ दिए हैं. अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक चंडीगढ़ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि चंडीगढ़ के स्कूलों में जून महीने में गर्मी की छुट्टियां होती हैं. इस बार शिक्षकों से लेकर अभिभावकों को चिंता है कि गर्मियों की छूट्टियां कब से होगी और यह छुट्टियां कितने दिन की होने वाली है. यह सवाल चंडीगढ़ में लोगों के मन में एक अप्रैल चंडीगढ़ में लागू हुए सेंट्रल सर्विस रूल्स के बाद उठ रहा है. सेंट्रल सर्विस रूल्स में गर्मियों 42 छुट्टियां होती हैं, जबकि चंडीगढ़ में मार्च 2022 तक गर्मियों की छुट्टियां पंजाब सर्विस रूल्स के अनुसार 30 दिन की हुई हैं. हालांकि इस बार भी एक जून से शहर के स्कूलों में समर विकेशन होंगी. सूत्रों की माने तो छुट्टियों को लेकर विचार विमर्श किया जा रहा है कि इस बार स्कूलों में कितने दिन की गर्मी की छुट्टियां होगी.

अध्यापकों की आशा

सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के बाद छुट्टियां को लेकर स्कूल शिक्षकों की आशाएं भिन्न है. सेंट्रल सर्विस रूल्स में वर्ष भर में गर्मियों की छुट्टियों सहित कुल 60 दिन की छुट्टियां होती हैं, जिसमें विंटर वेकेशन भी शामिल होती हैं. वहीं सेंट्रल सर्विस रूल्स में टीचर्स को मेडिकल लीव नहीं मिलती है, कैजुअल लीव (आकस्मिक अवकाश) आठ जबकि अरन लीव (अर्जित अवकाश) के तौर पर मात्र 14 छुट्टियां दी जाती है. वहीं शहर के शिक्षकों की उम्मीद है कि गर्मियों के लिए 42 में से मात्र 30 ही छुट्टियां दी जाए. अन्य 12 छुट्टियों को मेडिकल और कैजुअल लीव में शामिल किया जाए ताकि शिक्षकों के रूटीन में किसी प्रकार का प्रभाव ना पड़े.

इस बार 42 नहीं 37 दिन की हो सकती है गर्मी की छुट्टियां

सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के बाद चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने भी छुट्टियों के लिए योजना बनानी आरंभ कर दी है. 24 मई तक शहर के स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं होगी. विभाग के जानकारों की माने तो गर्मियों की छुट्टियां एक जून से सात जुलाई तक यानी 42 में से 37 दिन की होंगी. गर्मियों की अन्य सात छुट्टियों को कैजुअल और मेडिकल अवकाश में शामिल किया जाएगा. छुट्टियों के बारे में स्थिति 15 मई तक प्रशासन की तरफ से जारी कर दी जाएगी. क्योंकि स्कूल शिक्षकों के साथ विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के अवकाश में संशोधन होगा, जिसकी प्लानिंग, ड्राफ्टिंग और उसके बाद मिनिस्टरी आफ होम अफेयर ( MHA) की स्वीकृति के बाद इसे सार्वजनिक किया जा सकेगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button