Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

School Closed: हीट वेव के चलते 30 अप्रैल तक स्‍कूल बंद, इस राज्‍य ने की घोषणा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

ओडिशा :- ओडिशा के अधिकांश जिलों में मौजूदा गर्मी को देखते हुए, राज्य सरकार द्वारा सोमवार को 5 दिनों के लिए स्‍कूल बंद करने की घोषणा की गई है. सरकार के आदेशों के अनुसार 26 अप्रैल यानी मंगलवार से लेकर अगले 5 दिन तक स्कूल बंद रहेंगे. स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल तापमान बढ़ने के कारण 26 अप्रैल से 5 दिन के लिए बंद रहेंगे. कक्षा दसवीं से बारहवीं की परीक्षाएं निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही होगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रीजनल केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के छह शहरों में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में सोमवार को मौसम का उच्चतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी को देखते हुए ही शिक्षण संस्‍थानों को बंद करने का फैसला लिया गया है.

ओडिशा बोर्ड द्वारा 29 अप्रैल से 07 मई तक कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 5.85 लाख (5,85,730) से अधिक छात्र उपस्थित होंगे जबकि 3.21 लाख (3,21,508) छात्र कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा देंगे. बीएसई समेटिव असेसमेंट 2 परीक्षा प्रत्येक दिन एक ही बैठक में खत्म हो जाएगी. परीक्षाएं 8:00 से 10:00 के बीच होंगी. सभी छात्रों को पेपर हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. केवल गणित की परीक्षा में छात्रों को 2 घंटे 15 मिनट का समय मिलेगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button