Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
EducationMahendragarh News

CUH Admission 2022: हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया, यहाँ से देखे पूरा शेड्यूल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

महेंद्रगढ़ :- कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) परीक्षा का आयोजन स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए किया गया था. जिसके परिणाम 16 सितंबर को घोषित हो गए है. Result घोषित होने के बाद, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ (CUH) के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. दरहसल, परिक्षा देने के बाद छात्रों को Result का बेसब्री से इंतजार था, क्योंकि अब रिजल्ट घोषित हो गए है तो, वह अपना Admission Process शुरू कर सकते है.

पंजीकरण प्रक्रिया प्रारंभ

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUH) में दाखिले के लिए Counselling के लिए बुधवार 21 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 29 सितंबर तक चलेगी. रजिस्ट्रेशन की इस प्रक्रिया के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसके आधार पर छात्र प्रवेश ले सकेंगे. वहीं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने प्रवेश परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

NTA ने जारी किए परिणाम

शिक्षा मंत्रालय के तहत NTA द्वारा CUET परिक्षा के परिणाम घोषित हो गए है. परिणाम के घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों में 493 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया अगले चरण में पहुंच गई है. प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में विवि के CUET के नोडल अधिकारी प्रो. फूल सिंह ने बताया कि स्नातक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद जो अभ्यर्थी प्रवेश लेना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

दाखिला करवाने की अंतिम Date

विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों में कुल 493 सीटें उपलब्ध है, जिसमें दाखिले के लिए 29 सितंबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके बाद 30 सितंबर को इसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा और 4 अक्टूबर को कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट और पहली काउंसलिंग होगी. वहीं डॉ. फूल सिंह ने कहा कि प्रवेश के इच्छुक आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइट से पंजीकरण, सीटों का विवरण, फीस व अन्य दिशा-निर्देश आदि प्राप्त कर सकते हैं.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button