Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Education

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कम हुए एक लाख बच्चे, भरे जाएंगे शिक्षकों के 7649 खाली पद

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में सरकारी स्कूलों में बच्चो के साथ- साथ अब शिक्षकों की भी कमी होती जा रही है. वही अब शिक्षकों की कमी को देखते हुवे School Education Department ने भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के 7649 पद भरे जाने का आग्रह भेजा है. मौजूदा शैक्षणिक सत्र में सरकारी स्कूलों में पिछले वर्ष की तुलना एक लाख बच्चे कम हो गए हैं. पिछली बार विद्यार्थी संख्या 25 लाख थी, जो इस बार 24 लाख रह गई है.

25 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूल ही बंद किए गए

आपको बता दे कि Education Minister Kanwar Pal ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रेशनेलाइजेशन के बाद प्रदेश में 15 हजार शिक्षकों की कमी रह जाएगी. 35 हजार शिक्षक कम होने का आंकड़ा बीते वर्ष का है, जबकि प्राथमिक शिक्षकों की कोई कमी नहीं है. भर्ती प्रक्रिया पूरी होने पर TGT और PGT की भी कमी नहीं रहेगी. पिछले आठ वर्षों में शून्य या 25 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूल ही बंद किए गए हैं. ग्रामीण या ग्राम पंचायत बच्चों की संख्या पूरी करवा दें तो स्कूलों को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा. इसी अवधि के दौरान 66 स्कूल बंद होने के बाद दोबारा शुरू किए गए है.

शिक्षक- छात्र अनुपात 01:30 ही रहेगा

Chief Minister Manohar Lal ने कहा कि शिक्षक छात्र अनुपात 01:30 ही रहेगा. 01:25 अनुपात गेस्ट शिक्षकों की नौकरी बचाने के लिए किया था. जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या कम है, उन्हें बंद कर बच्चों को पास के स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा. पिछले 8 वर्षों में 641 स्कूलों को अपग्रेड किया गया है वही 41 नए स्कूल खोले गए है.

मेवात में शिक्षकों को बेसिक पे का 10 फीसदी अधिक Salary

मेवात में 500 पीआरटी और 300 टीजीटी शिक्षा सहायक रखे गए हैं. ये मेवात डेवलपमेंट एजेंसी के माध्यम से भर्ती किए हैं. इनके लिए 20 करोड़ का बजट रखा गया है. मेवात में नियमित अध्यापकों को Basic पे का 10 प्रतिशत अधिक वेतन और गेस्ट शिक्षकों को 10 हजार रुपये अधिक देने का निर्णय लिया गया है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button