Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
New Delhi

खुशखबरी: बजट से पहले कम होंगे पेट्रोल- डीजल के दाम, जाने क्या बोले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- वाहन चालकों के लिए दिन- प्रतिदिन Petrol की बढ़ती कीमतों के कारण विभिन्न परेशानियां उठानी पड़ रही है. पिछले 15 महीनों से पेट्रोलियम की कीमत निरंतर बढ़ ही रही है, कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही. जल्द ही Budget पेश होने वाला है, Budget पेश होने से पहले ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी वाराणसी में चल रहे एक कार्यक्रम में पहुंचे, जहां उन्होंने तेल कंपनियों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें स्थिर करने की बात उठाई. पेट्रोल की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ने से वाहन चालकों की आर्थिक स्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ा है.

पेट्रोल डीजल की कीमतो में कटौती की संभावना नहीं

जानकारी के लिए बता दें कि देश में बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो वाहन चलाकर घर का गुजर- बसर करते हैं, परंतु Petrol की कीमते अधिक होने से उनकी बचत पहले की अपेक्षा काफी घट गई है. इसलिए ऐसी स्थिति से उबारने के लिए हरदीप सिंह पुरी ने तेल कंपनियों से भारत में तेल का Price कम करने का अनुरोध किया है. हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि उन्हें निकट भविष्य में तेल की कीमतें कम होती नजर नहीं आ रही है. उनका मानना है कि सार्वजनिक तेल कंपनियों के पिछले घाटे को देखते हुए पेट्रोल की कीमतों में जल्द कटौती होने की उम्मीद नहीं है.

रूस यूक्रेन युद्ध के चलते कंपनियों को उठाना पड़ा नुकसान

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि पिछले काफी समय से लागत के अनुरूप कीमते नहीं बढ़ने से पब्लिक सेक्टर की तीनों तेल कंपनियों BPCL, HPCL और IOC को काफी नुकसान उठाना पड़ा. जिस वजह से उन्होंने पिछले नुकसान की भरपाई करने के लिए Petrol- डीजल की कीमतों में कटौती नहीं की है. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा है कि नुकसान की भरपाई हो जाने के बाद कीमतों में कमी आ सकती है. उन्होंने बताया कि कीमतें स्थिर रखने से चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में इन कंपनियों को कुल 21,20,118 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है, जिसकी भरपाई होना अभी शेष है.

नुकसान की भरपाई के लिए कीमतें स्थिर रहने का अनुमान

पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि रूस यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे Oil के दामों में काफी उछाल आया है, इसके बावजूद तेल कंपनियों ने जिम्मेदार रहते हुए भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि नहीं की है. June 2022 के अंत में उन्हें 1 लीटर Petrol पर 17.4 रूपये और डीजल पर 27.2 रुपये प्रति लीटर का नुकसान उठाना पड़ा था. इसलिए 6 अप्रैल 2022 को तीनों कंपनियों HPCL, BPCL और IOC ने अंतिम बार पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन किया था. तब से लेकर अब तक तेल कंपनियो ने पेट्रोल डीजल कीमतों में कोई कमी नहीं की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button