Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New DelhiLifestyle

अगर आपका बच्चा भी मोबाइल से चिपका रहता है तो इन टिप्स को आजमाकर छुड़ाएं उसकी मोबाइल की लत

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- मोबाइल और इंटरनेट के इस युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक बेहद अहम हिस्सा बन गए है. इसके प्रयोग से जहां एक ओर रोजमर्रा के कई कामकाज आसान हो गए हैं, वहीं एक दूसरी समस्या भी उतपन्न हो गई है. ये समस्या है नई पीढ़ी के बच्चों का मोबाइल फोन से चिपके रहना. लगभग हर माता-पिता को ये परेशानी है कि उनका बच्चा दिनभर मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर बिजी रहता है.

बच्चों में ये आदत अब लत बनती जा रही है. इससे न केवल उनका विकास अवरुद्ध हो रहा है, बल्कि कई मानसिक परेशानियां भी जन्म ले रही हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिनसे बच्चे को मोबाइल फोन से दूर रख सकते हैं. पिछले लगभग दो सालों में बच्चे कोरोना के चलते घरों में ही बंद रहे हैं. जाहिर है कि उनमें मैदानी खेल खेलने की आदत कम हो गई है. ऐसे में जरूरी है कि उन्हें फिर से घर से बाहर मैदान में जाकर खेलने के लिए भेजा जाए. आप स्वयं भी उनके साथ कुछ ऑउटडोर गेम्स खेले.

पर्यावरण से प्यार

बच्चों को प्रकृति व पर्यावरण से जोड़ने की कोशिश करें. उन्हें जंगल, प्राणियों और पानी के महत्व के बारे में बताये. उन्हें ऐसी जगहों की सैर कराएं जहां वे कुदरती खूबसूरती को देख और महसूस कर सकें. इसके लिए किसी महंगे हिल स्टेशन या टूरिस्ट स्पॉट पर जाना जरूरी नहीं है. बच्चों को घर के पास के किसी पार्क या तालाब पर भी ले जा सकते हैं.

किताबों में इंटरेस्ट बढ़ाएं

इंटरनेट (Internet) के इस दौर में लोगों की पुस्तकों से दूर ही होते जा रही है. ऐसे में आवश्यक है कि हम स्वयं अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डालें और बच्चों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें. बच्चों को उनकी रुचि के मुताबिक अच्छी और रोचक पुस्तकें लाकर दें. उनसे पुस्तकों के संबंध में चर्चा भी करें. इससे उनमें किताबों के प्रति रुचि बढ़ेगी.

घर के साधारण कामों में सहायता ले

घर के साधारण कामकाज जैसे कपड़े सुखाना, प्रेस करना, अपना कमरा साफ करना, पानी भरना, पौधों को पानी देना आदि में बच्चों की मदद लें. उनकी रुचि के अनुसार उन्हें रसोई के काम में भी उनसे मदद ले. इससे बच्चे न केवल मोबाइल से दूर रहेंगे, बल्कि खेल-खेल में कई काम भी सीखेंगे.

मोबाइल पासवर्ड

आप मोबाइल फोन में पासवर्ड डालकर रखें ताकि बच्चे आपकी अनुमति के बिना मोबाइल फोन इस्तेमाल ना कर पाए. इनको आसान टिप्स से आप अपने बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रख सकते हैं तथा उन्हें प्रकृति और दुनिया का अच्छा ज्ञान दे सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button