Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

TATA मोटर्स को एक साथ मिला 921 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर, इस शहर की सड़कों पर आएँगी नजर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- बढ़ते पेट्रोल और डीज़ल प्राइस के चलते अब मार्किट में इलेक्ट्रिक साधनो का Use होने लगा है. इलेक्ट्रिक बाइक्स, इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक बसे भी अब मार्केट में आने लगी है. इलेक्ट्रिक साधनो को लेकर ऑटो इंडस्ट्रीस में भी अब होड़ लगने लगी है. हर कंपनी ने अपने- अपने इलेक्ट्रिक कार या बस के मॉडल मार्किट में लांच कर दिए है. कम्पनियो के मार्किट में अलग- अलग मॉडल की कार या बस लाने का एक कारण यह भी है की देश में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ने लगी है.

TATA मोटर्स को मिला 921 इलेक्ट्रिक बसों का आर्डर

आपको बता दे कि आम नागरिक से लेकर राज्य सरकारे भी डीज़ल या पेट्रोल की बसों को छोड़कर अब इलेक्ट्रिक बसों को चलाने पर धयान देने लगी है. इसी राह पर चलते हुए Bangalore Metropolitan Transport Corporation ने टाटा मोटर्स को 921 इलेक्ट्रिक बसों का आर्डर दिया है. टाटा मोटर्स ने इस बात की जानकारी दी है. कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार टाटा मोटर्स 12 साल तक 12 मीटर की स्टारबस का ऑपरेशन और रख रखाव की जिम्मेदारी संभालेगी. टाटा मोटर्स को इससे पहले भी कई राज्यो की ओर से बसों की सप्लाई के लिए आर्डर मिलते रहे है. Delhi Transport Corporation की ओर से भी टाटा मोटर्स को इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए बड़ा ऑर्डर मिला है.

शहरी आवाजाही के लिए बड़ी जरूरत

BMTC के प्रबंध निदेशक जी सत्यवती ने कहा कि बेंगलुरु में स्वच्छ और टिकाऊ Urban Movement के लिए बसें जरूरी है. शहर की जरूरत को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि BMTC इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने को लेकर खुश है, क्योंकि यह Environment के अनुकूल है, इस वजह से यह अधिक यात्रियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ आकर्षित करेगी. Convergence Energy Services Limited के तहत टाटा मोटर्स को इतना बड़ा ऑर्डर मिला.

टाटा मोटर्स को सरकार की तरफ से तीसरा बड़ा ऑर्डर

BMTC से पिछले दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की ओर से टाटा मोटर्स को 1,500 इलेक्ट्रिक बसों का आर्डर मिल चुका है. पिछले एक महीने में राज्य सरकार की ओर से टाटा मोटर्स को तीसरा सबसे बड़ा ऑर्डर मिला. West Bengal परिवहन निगम (WBTC) ने भी टाटा मोटर्स को 1,180 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दे रखा है.

टाटा स्टारबस में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

टाटा मोटर्स के Private लाइन बसों के Vice President Rohit Srivastava ने कहा कि हम भविष्य की आवाजाही की जरूरतों को पूरा करने वाले स्मार्ट, आधुनिक और इलेक्ट्रिक कमर्शियल पैसेंजर व्हीकल को विकसित करने में सबसे आगे रहे है. हमें विश्वास है कि यह पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक बसें बेंगलुरु के निवासियों के लिए फायदेमंद होगी. Tata Motors ने बताया कि ‘Tata Starbus’ एक स्वदेशी रूप से बनाई गई गाड़ी है. आरामदायक सफर के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है. इसमें बेस्ट इन क्लास सुविधाएं मिलेंगी.

TATA मोटर्स ने 715 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों आपूर्ति की

कंपनी के अनुसार अब तक टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 715 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है. जिन्होंने कुल मिलाकर 40 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है. वहीं TATA Motors के शेयरो में गिरावट दर्ज की गई है. शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयर 0.44 फीसदी या 2.15 अंक की गिरावट के साथ 482.65 रुपए पर ट्रेड कर रहे है. टाटा मोटर्स के शेयर आज सुबह 486.75 पर खुले थे. वही Friday को ये 484 रुपए पर Close हुए थे.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button