Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Sariya Price: घर बनवाने वालों को मिली खुशखबरी, अब इस दाम में मिलेगा नया सरिया

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- घर बनाने वाली सामान में स्टील एक महत्वपूर्ण सामान है. घर निर्माण में स्टील सबसे ज्यादा  उपयोग की जाने वाली  और महंगी सामग्रियों में से एक है क्योंकि Steel की कीमत दूसरों की अपेक्षा ज्यादा है. स्टील के प्रयोग के बिना कोई भी निर्माण कार्य Complete नहीं किया जा सकता है. स्टील बार सुदृढीकरण का उपयोग कंक्रीट में इसकी तन्य शक्ति देने के लिए किया जाता है क्योंकि कंक्रीट संपीड़न में मजबूत है और तनाव बल में कमजोर है. भारत मानक विशिष्टता के अनुसार विभिन्न व्यास के साथ स्टील की स्टील बार के रूप में आपूर्ति की जाती है. निम्नलिखित स्टील बार व्यास की List है जो ज्यादातर निर्माण कार्य के लिए भारत में Use किया जाता है.

एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से Effect 

आपको बता दें कि मार्च-अप्रैल के दौरान सरिये का भाव Record High Level पर पहुंच गया था. इसके बाद सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी (Export Duty On Steel) बढ़ाने का निर्णय लिया. इसकी वजह से घरेलू बाजार में स्टील के Rates तेजी से कम हो गए . सरिये के दाम में आई कमी का मुख्य कारण भी यही है. दूसरी ओर मानसून के कारण देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश के चलते निर्माण गतिविधियों में कमी का भी इसकी Demand पर प्रभाव हुआ है.

फिर से तेज़ होने लगी कीमत 

उसके बाद सरिये के भाव में तेजी से गिरावट आई थी, लेकिन अभी फिर से इनकी कीमतें तेज़ होने लगी हैं. पिछले दो Weeks के दौरान कई शहरों में सरिया 1000 रुपये प्रति टन तक महंगा हुआ है. हालांकि यह अभी भी जुलाई की अपेक्षा में 6000 रुपये प्रति टन तक सस्ता बिक रहा है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button