Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New DelhiLifestyle

किसानों की हुई बल्ले बल्ले, गेहूं के भाव में रिकॉर्ड तेजी इतने रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा बाजार में

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- मध्य प्रदेश में सोमवार को मंडियों और बाजारों में गेहूं की आवक बढ़ी . आवक बढ़ने से गेहूं की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. ऐसा लग रहा है मानो किसानों को बेतहाशा कीमत मिल रही है. गेहूं के थोक कारोबारियों का कहना है कि गेहूं का निर्यात करने वाली कंपनियों ने कीमत बढ़ा दी है. इधर अब लोकल में गेहूं खरीदने वालों की मांग में भी वृद्धि हो गई है. इससे अच्छी क्वालिटी का गेहूं ऊंचे दामों पर बिक रहा है.

पूछ मूल्य प्राप्त करना

अन्नपूर्णा गुणवत्ता वाले गेहूं की कीमत 2350 रुपये प्रति क्विंटल तक चली गई है. भोपाल की करोंद अनाज मंडी में सोमवार को करीब 14 हजार क्विंटल गेहूं की बिक्री हुई. आवक के साथ-साथ अच्छी गुणवत्ता वाले गेहूं के भाव भी ऊंचे रहे. यहां अन्नपूर्णा गुणवत्ता वाले गेहूं की कीमत 2350 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई. कारोबारियों का कहना है कि अब पूरे साल लोकल में गेहूं खरीदने वालों की मांग में वृद्धि हो रही है.

सोमवार को ही एक्सपोर्ट कंपनियों ने गेहूं के रेट बढ़ा दिए. कंपनियों ने गेहूं के दाम में 40 से 50 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. इससे स्थानीय खरीद में लगे किसानों और व्यापारियों ने भी मांग अधिक होने के कारण दरों में वृद्धि कर दी. यही वजह है कि अच्छी क्वालिटी का गेहूं ऊंचे दाम पर बिक रहा है. मंडी व्यापारियों ने बताया कि मिल क्वालिटी, लोकवन और मालवा राज गेहूं के अच्छे दाम मिल रहे हैं. स्थानीय स्तर पर गेहूं की मांग बढ़ने से भाव भी ऊंचे हो गए हैं. इंदौर की मंडी में भी सोमवार को गेहूं का अधिकतम भाव करीब 3800 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया.

इधर करोंद मंडी में सोमवार को किसानों को चने का भाव 4600 रुपये से 4700 रुपये प्रति क्विंटल देखने को मिला. यहां करीब 300 क्विंटल चना देसी और कांटेदार किस्म का था.

भोपाल में गेहूं की कीमत (प्रति क्विंटल में)

  • मिल गुणवत्ता 1950-2000
  • अन्नपूर्णा 2050-2350
  • लोकवन 2050-2350
  • मालवा राज 1950-2010
  • शरबती 3500-3800
  • इंदौर गेहूं की कीमतें
  • गेहूं 2100-3710 रुपए प्रति क्विंटल

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

2 कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button