Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

अब इन Ration कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा राशन, लाखों लोग योजना से होंगे बाहर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार और राज्‍य सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए योजनाएं जारी करती रहती हैं. सरकार द्वारा यह योजनाएं गरीब लोगों की सहायता के लिए होती है, लेकिन कई ऐसे लोग भी है जो आर्थिक रूप (Economically) से तो संपन्न होते हैं लेकिन फिर भी सरकार की योजनाओं का गलत तरीके से फायदा उठाते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो गरीबी रेखा से तो नीचे नहीं होते लेकिन राशन कार्ड होने की वजह से वह सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हैं. इसलिए इन पर रोक लगाने के लिए अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार बैठक कर रही है.

जल्द ही जारी होंगे पात्रता के नए मानक 

सरकार अब गरीबी रेखा ( Poverty Line) के मानदंडों को बदलने जा रही है. संभावना है कि इन परिवर्तनों से कई लोग गरीबी रेखा की List से बाहर हो जाएंगे. जल्‍द ही सरकार पात्रता के लिए नए मानक (Standard)  जारी करेगी जिससे फर्जी तरीके से लाभ उठाने वाले लोगो पर रोक लगेगी. वर्तमान में सरकार का दावा है कि 80 करोड़ लोग भारतीय नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (IFSA) का लाभ ले रहे हैं. पात्रता के नए मानक आने से यह संख्या बदलने वाली है. केंद्र सरकार व राज्‍य सरकार गरीबी रेखा को आधार बनाकर ही लोगों की सहायता के लिए नई नई योजनाएं लाती है. सरकार ने साफ कर दिया है कि जो लोग फर्जी माध्यम से इन योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं उन्हें गरीबी रेखा सूची से बाहर कर दिया जाएगा.

List से बाहर होंगे फर्जी लोग  

सरकार नए मानकों को लागू करने के बाद जल्‍द ही पात्र लाभार्थियों के बारे में घोषणा कर सकती हैं. जो Ration Card धारक अपात्र पाए जाएंगे उनका क्‍या होगा? इस बारे में अभी कोई Update जारी नहीं हुई है. जैसे ही नए मानक लागू होंगे इन लोगों के बारे में भी कोई ना कोई जानकारी सामने आएगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button