Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

अब ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट खत्म, ट्रैफिक पुलिस बिना DL के भी नहीं काटेगी चालान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- हो सकता है आप भी कभी अपने वाहन के डॉक्यूमेंट्स (Documents) घर पर भूल जाते हैं, जिसके कारण ट्रैफिक पुलिस आपको रोक देती है और आपको चालान का भुगतान करना पड़ता है, तो अब आपको हर्जाने के भुगतान में कोई और पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. दरअसल आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल के बाद अगर आप गाड़ी के दस्तावेज अपने पास नहीं रखेंगे तो भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काट पाएगी. अगर आप अभी तक इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

चालान

कौन- सी ऐप है?

हम जिस ऐप (App) की बात कर रहे हैं उसका नाम डिजी लॉकर है. यह ऐप पिछले कुछ समय से मार्केट में काफी पॉपुलर (Popular) हो रहा है. यदि आपने अभी तक इसका उपयोग नहीं किया है, तो आप चालान से बचने के लिए इसे आजमा सकते हैं. यह सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है और इसमें आप अपने वाहन के दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं. जब ट्रैफिक पुलिस आपको चेकिंग के दौरान रोकती है, अगर आपके पास दस्तावेजों की फिजिकल कॉपी (Physical copy) नहीं है, तो आप एप से ट्रैफिक पुलिस को अपने दस्तावेज दिखाकर चेकिंग छोड़ सकते हैं. अगर यह आपको मजाक लग रहा है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि लोग अब इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और सरकार ने इसे लागू भी कर दिया है.

Smartphone की मदद से ट्रैफिक पुलिस से छुड़वा सकते है पीछा 

अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो वहां इसका इस्तेमाल बहुत आम हो गया है, क्योंकि अपने वाहन के साथ सभी दस्तावेज ले जाना कई बार थोड़ा मुश्किल हो जाता है, और कई लोग दस्तावेजों को निकालकर उन्हें बार-बार दिखाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं और आपका चालान नहीं काटा जाएगा.

सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त है ये ऐप

वैसे तो आपको प्ले स्टोर पर ऐसे कई मिल जाएंगे, लेकिन सभी की पहचान नहीं होती है, ऐसे में आप डिजी लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है जिसमें दस्तावेज होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button