Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

अब भूखा नहीं रहेगा कोई भी परिवार, सरकार लेकर आई है नई योजना ‘माई राशन माई राइट’,

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- सरकार की तरफ से कम आय वाले गरीब लोगों को बहुत ही कम दामों पर राशन दीया जाता है. इस Corona महामारी के मुश्किल दौर में तो सरकार की तरफ से मुफ्त राशन भी बांटा गया है. राज्य सरकारों की तरफ से प्रदेश के सभी गरीब परिवारों के लिए Ration Card की व्यवस्था की गई   है, जिसको दिखाने के बाद ही आप इस योजना के तहत कम कीमत या मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं. सरकार की इस योजना से करोड़ों परिवारों का पेट भरता है.

नया नियम

केंद्र सरकार की तरफ से Ration Card को लेकर एक नया नियम लाया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के Ration Card बनाने के लिए साझा Registration सुविधा (My Ration My Right) को जल्द ही शुरु किया जाएगा. इस नई Registration प्रक्रिया को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों और पात्र लाभार्थियों के लिए  Ration Card के आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनना है. ताकि इस तरह के लोग कही से भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सके और योजना से लाभ प्राप्त कर सकें.

सामान्य पंजीकरण सुविधा

केंद्र सरकार के खाध्य सचिव सुधांशु पांडे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सामान्य Registration सुविधा का उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पात्र लाभार्थियों की जल्द से जल्द पहचान करना है. साथ ही इस तरह के लोगों की Ration Card जारी करने में मदद करना है, ताकि वे NFSA के तहत पात्रता का लाभ उठा सकें. बताया जा रहा है कि सुविधा के साथ नियमित रुप से नए Ration Card भी जल्द ही जारी किए जाएंगे.

इन राज्यों में शुरु होगी रजिस्ट्रेशन की नई व्यवस्था

खाध्य सचिव ने बताया कि सरकार शुरुआत में Web पर आधारित इस सामान्य Registration की सुविधा को सबसे पहले देश के 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुरु करेगी. राज्यों की इस लिस्ट में लक्षद्वीप, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, मेघालय, मणिपुर, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, गोवा, पंजाब और उत्तराखंड शामिल किए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस महीने के अंत तक सरकार इस सुविधा को  36 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में शुरु करेगी.

लाभार्थी व्यक्ति 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत देश के 81.35 करोड़ व्यक्तियों को सस्ते राशन की योजना के साथ कवर किया जाएगा. वर्तमान में इस 79.77 करोड़ व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो अभी भी 1.58 करोड़ लोगों को और लाभार्थी बनाया जा सकता है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button