Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

अब दिल्ली में 120 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो, मिनटों में तय होगी मंजिल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर मेट्रो की स्पीड में वृद्धि करने के बारे में विचार कर रहा है. उम्मीद है कि आने वाले 1 साल के अंदर इस कॉरिडोर पर औसतन 120 किमी प्रति घंटे की गति से फराटेदार मेट्रो दौड़ेगी. पहले इस लाइन पर मेट्रो 19 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ती थी. ऐसा होने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 मेट्रो स्टेशन पर यात्री सिर्फ 15 मिनट में पहुंच जाएंगे. अभी यहां जाने में 20 मिनट लगते हैं.

 सुरक्षा के लिए सेंसर और अन्य उपकरणों का होगा प्रयोग 

सुरक्षा और तकनीकी कारणों की देखरेख में सेंसर के साथ-साथ अन्य Instruments का भी प्रयोग होगा. इसके बाद चरणों में मेट्रो की रफ्तार में वृद्धि की जाएगी. एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों को विशेषकर इस सुविधा का लाभ होगा. मेट्रो की स्पीड बढ़ाने के लिए क्लैप चेंज करने के बाद 6 महीनों तक इनकी देखरेख भी की जाएगी.

नई दिल्ली से एयरपोर्ट टर्मिनल-1 के बीच लगता है कितना समय

नई दिल्ली और द्वारका सेक्टर 21 के बीच 22.7 किमी लंबी एक्सप्रेस लाइन है. एयपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, एरोसिटी एयरपोर्ट टर्मिनल 3 और द्वारका सेक्टर 21 जैसे 6 मेट्रो स्टेशन स्थित है. कॉरिडोर की स्वीकृत स्पीड 90 किमी प्रति घंटे है. DMRC का कहना है कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर स्पीड बढ़ाने के लिए यह किया जा रहा है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर 135 प्रति घंटे की स्पीड स्वीकृत है. ऐसा होने पर औसतन 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो चल सकेगी.

चरणबद्ध तरीके से बढ़ाई जाएगी मेट्रो की Speed

DMRC ने ये भी कहा कि कॉरिडोर पर मेट्रो की स्पीड Phase Wise वृद्धि की जाएगी. इसके लिए सबसे पहले ट्रैक के टेंशन क्लैंप में बदलाव कर इसे High Frequency का Tension क्लैंप बनाया जाएगा. इसके बाद मेट्रो की स्पीड की देखने के लिए कई प्रकार की इंस्ट्रूमेंट भी लगेंगे. शुरुआती दौर में मेट्रो की स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की रखी जाएगी. एक माह देखरेख करने के बाद स्पीड 110 किमी की जाएगी और उसके अगले महीने के बाद 120 किमी हो जाएगी. छह महीने तक यह प्रक्रिया चलती रहेगी. DMRC के अनुसार ट्रायल और मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त से मंजूरी के बाद यात्री 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मेट्रो का आनंद ले पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button