Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले, अब मुफ्त में ले सकेंगे ट्रेन के सफर का मजा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- गवर्नमेंट सेंट्रल कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि अब वे तेजस ट्रेनों में फ्री में यात्रा कर पाएंगे. उन्हें यह छूट उनके Official Tour के दौरान प्राप्त होगी. वित्त मंत्रालय की तरफ से नोटिस जारी किया गया है. इसमें यह सूचना दी गई है कि सरकारी केंद्रीय कर्मचारी अब तेजस ट्रेनों में फ्री या कम कीमत पर सफर करेंगे.

केंद्र सरकार ने दी अनुमति

मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में बताया गया है कि विभाग ने ऑफिशियल टूर के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा में छूट देने के बारे में विचार किया है. इसके बाद केंद्र सरकार ने इसके लिए स्वीकृति दे दी है. Office Memorandum के अनुसार , ये छूट दी गई ट्रेनों के अतिरिक्त टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट यात्रा के लिए भी मान्य होगी.

तेजस ट्रेनों को प्रीमियम ट्रेनों में शामिल किया गया 

तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने की Eligibility वही होगी जो शताब्दी ट्रेनों के लिए है. नोटिस में कहा गया है कि ट्रेन यात्रा के लिए कौन से कर्मचारी लाभ ले सकते हैं, यह कर्मचारियों के वेतन पर आधारित है. पात्र सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों, प्रीमियम तत्काल ट्रेनों, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में सफर करने की अनुमति होती है. वह कम किराये या मुफ्त में सफर कर सकते हैं. एक अधिकारी के अनुसार , मंत्रालय ने नोटिस जारी कर तेजस ट्रेनों को प्रीमियम ट्रेनों की लिस्ट में शामिल कर दिया है.

 मिलती है बेहतरीन सुविधाएं 

गौरतलब है कि तेजस-राजधानी एक्सप्रेस एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इसकी Maximum गति 160 किमी है. तेजस के कोच Upgrade हैं. इसे रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में तैयार किया गया है. 20 डिब्बों वाली ये देश की पहली ट्रेन है, जिसके सभी डिब्बों में स्वचालित दरवाजे हैं. साथ ही हर डिब्बे में चाय व कॉफी की वेंडिंग मशीन लगाई गई है. प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन और Wi-Fi सीधा दी जाती है. यह भारतीय रेल की ट्रेन नहीं, बल्कि कॉर्पोरेट ट्रेन यानी IRCTC संचालित पहली ट्रेन होने का सम्मान पा चुकी है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button