Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Delhi Metro: अब दिल्ली से हरियाणा जमीन के निचे चलेगी मेट्रो, बनाई जा रही 23 मीटर गहरी भूमिगत सुरंग

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए Metro Railway की तरफ से बड़ी खबर आई है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक योजना तैयार की है, इस योजना के तहत दिल्ली मेट्रो चालू रेलवे लाइन के नीचे मेट्रो चलाने की तैयारी में है. दिल्ली Metro योजना के तहत 110 मीटर लंबा Tunnel बनाया जाएगा, यह मेट्रो कॉरिडोर रेलवे लाइन से 23 मीटर नीचे बनाया.

17 जोड़ी चालू रेलवे ट्रैक के नीचे मेट्रो चलाए जाने की योजना 

दिल्ली मेट्रो की इस योजना के अंतर्गत मेट्रो Phase 4 में बनाए जा रहे हैं सिल्वर लाइन कॉरिडोर जोकि रेलवे ट्रैक के नीचे ही तैयार किया जा रहा है. पलवल रेलवे ट्रैक के नीचे ही मेट्रो कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है. दिल्ली मेट्रो के द्वारा 17 जोड़ी चालू Railway ट्रेक के नीचे मेट्रो चलाई जाने की योजना है.

चालू रेलवे ट्रैक से  23 मीटर नीचे बनाया जाएगा कॉरिडोर 

इंजीनियरों ने बताया कि यह कॉरिडोर रेलवे ट्रैक से 23 मीटर नीचे बनाया जाएगा, और इसके अलावा रेलवे ट्रैक और मेट्रो टनल की छत में केवल 15 मीटर का ही Difference होगा. इसलिए उनका कहना है कि इस कॉरिडोर को बनाना काफी मुश्किल भरा कार्य है. इस कॉरिडोर का निर्माण बड़े ही ध्यानपूर्वक तरीके से  करना होगा. कॉरिडोर के निर्माण से दिल्ली- NCR के साथ-साथ हरियाणा को भी फायदा मिलेगा.

2025 तक हो पाएगा निर्माण कार्य पूरा 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2025 तक दिल्ली मेट्रो द्वारा बनाई गई यह योजना पूरी हो पायेगी. दिल्ली मेट्रो में पायलेट Line पर तुगलकाबाद मेट्रो Station का निर्माण किया गया है, और वहीं दूसरी तरफ सिल्वर लाइन का काम भी शुरू कर दिया गया है. इस सिल्वर लाइन का कार्य पूरा होने के बाद तुगलकाबाद रेलवे कॉलोनी स्टेशन का निर्माण किया जाएगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button