Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

ध्यान दे: PAN कार्ड के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, सीधा लगेगा 10,000 का जुर्माना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- क्या आपको पता है Aadhar Card की तरह ही PAN Card भी हमारी पहचान का एक जरुरी Document है. किसी भी प्रकार की वित्तीय लेन देन को पूरा करने के लिए पैन कार्ड का होना अति आवश्यक है. पैन कार्ड अब हर नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. आज इस Report  के द्वारा हम आपको पैन कार्ड से जुड़े कुछ जरुरी नियम और कानूनों के बारे में बताएंगे, जिनका पालन अगर आप नहीं करतेेेे हैं तो आपके ऊपर 10 हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है.

यूज कर सकते हैं सिर्फ एक ही पैन कार्ड

Income Tax Department की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in की तरफ से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, देश का कोई भी नागरिक एक से अधिक PAN Card को Use नहीं कर सकता है. आपको बता दें कि एक पैन कार्ड के आवंटन के बाद ही दूसरे के लिए Apply करना कानूनी अपराध माना जाता है. Income Tax Act 1961  Section 272B के तहत एक व्यक्ति एक ही पैन कार्ड रख सकता है. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि अगर किसी नागरिक के पास एक से अधिक पैन मिलते हैं तो उस पर संबंधित धारा के तहत 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.

अतिरिक्त पैन कार्ड कर देना चाहिए  सिरेंडर 

जानकारी के मुताबिक आपको बता देगी एक व्यक्ति सिर्फ एक ही पैन कार्ड रख सकता है. आयकर विभाग का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के पास किसी भी कारण से यदि 2 पैन कार्ड आ जाते हैं तो उसे अतिरिक्त पैनकार्ड को Surrender कर देना चाहिए.

पैन कार्ड सिरेंडर करने का प्रोसेस

इसके लिए आप विभाग की वेबसाइट से ‘Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction In PAN Data’ Link पर Click करके Form को Download करें. इसके बाद फॉर्म को भरकर NSDL कार्यालय में अतिरिक्त पैन कार्ड के साथ जमा करवा दें. ऐसा करने से आप 10 हजार रुपए जुर्माना राशि से बच जाएंगे.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button