Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बनाया धांसू प्लान, अब 60 किमी के भीतर नहीं होगा कोई टोल टैक्स

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि (National Highway) राष्ट्रीय राजमार्ग पर 60 किलोमीटर के अंदर के क्षेत्र में कोई Toll Plaza नहीं होगा. यानि के टोल प्लाजा कम से कम 60 किलोमीटर दूर स्थित होंगे. ऐसा होने से उन लोगों की समस्या दूर होगी  जिन्हें थोड़ी थोड़ी दूरी पर टोल प्लाजा मिलते हैं. Central Minister नितिन गडकरी ने लोकसभा में बताया कि आने वाले 3 माह के अंदर यह सुनिश्चित किया जायेगा कि 60 किलोमीटर के अंदर सिर्फ एक ही टोल प्लाजा उपस्थित रहे. इसके बीच में आने वाले सभी टोल नाकों को बंद किया जाएगा.

कम समय में तय होगी लंबी दूरी

इस दौरान नितिन गडकरी ने भारत में सड़क नेटवर्क के बारे में भी जानकारी दी. इन Update में से विशेष बात यह थी कि मुंबई से दिल्ली की यात्रा जल्द ही सिर्फ 12 घंटों में तय की जा सकेगी, और मुंबई से श्रीनगर तक की दूरी केवल 20 घंटे में पूरी हो जाएगी. गडकरी ने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा हाईवे पर काम शुरू हो चुका है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष के अंत तक हम श्रीनगर से मुंबई 20 घंटे में पहुंच जाएंगे और दिल्ली और अमृतसर के बीच की Distance 4 घंटे में तय हो जाएगी.

अन्य परियोजनाओं पर भी चल रहा है काम

सड़क आधारभूत ढांचे के विकास कार्यो के बारे में चर्चा करते हुए गडकरी ने कहा कि Government कई दूसरी परियोजनाओं पर काम कर रही है जिससे दिल्ली से जयपुर, हरिद्वार और देहरादून 2 घंटे में जा पाएंगे. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त आशा है कि दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में, चेन्नई से बेंगलूर दो घंटे में और दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में पहुंचने के लक्ष्य से जुड़े Projects को इस साल के आखिर तक पूरा कर दिया जाएगा.

जोजिला सुरंग परियोजना पर काम कर रहे हैं 1000 लोग 

जम्मू और कश्मीर में बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के बारे में बताते हुए हुए, गडकरी ने कहा कि इस वक़्त लगभग 1,000 लोग जोजिला सुरंग परियोजना पर काम कर रहे हैं. इस बारे में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के एक प्रसिद्ध उद्धरण (Citation) के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि अमेरिकी सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका समृद्ध है, बल्कि अमेरिका समृद्ध है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button