Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Narender Modi Birthday: कभी गुजरात में चाय बेची, आज 56 इंच का सीना ताने पूरी दुनिया पर राज कर रहे है PM Modi

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- श्री नरेंद्र Modi जी ऐसी शख्सियत हैं, जो देश-विदेश में हर जगह मशहूर हैं. Modi जी हमारे देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं. 2014 के आम चुनाव में और फिर 2019 में Modi जी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर ऐतिहासिक जीत हासिल की. मानो पूरे देश में मोदी लहर आ गई हो, अधिकांश भारतीयों को मोदी जी पर पूरा भरोसा है कि वह उन्हें एक उज्जवल भविष्य देंगे. प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्होंने भारत के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए. वैसे तो Modi जी भी कई विवादों में घिरे पाए गए हैं, लेकिन उनकी नीतियों की हमेशा तारीफ की जाती रही है. इसलिए आज हमें उनके 72वें जन्मदिन पर उनके अच्छे कार्यों के लिए बधाई और शुभकामनाएं देनी चाहिए.

मोदी सरकार

PM नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात राज्य के वडनगर में दामोदर दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के घर हुआ था. 5 भाई-बहनों में मोदी तीसरी संतान हैं. बचपन में उन्हें प्यार से नरिया भी कहा जाता था. मोदी जी के पिता की वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी. वह अपने पिता के काम में मदद करते था. यही कारण है कि उन्हें ‘चायवाला’ प्रधानमंत्री भी कहा जाता है. 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने स्टेशन से गुजरने वाले भारतीय सैनिकों को चाय भी पिलाई थी.

NCC कैडेट भी रहे है मोदी जी

नरेंद्र मोदी की प्रारंभिक शिक्षा वडनगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में हुई. वे औसत छात्र थे, लेकिन सामान्य बच्चों से कुछ अलग थे. उन्हें बचपन में अभिनय का शौक था. उन्होंने स्कूल में अभिनय, वाद- विवाद प्रतियोगिताओं और नाटकों में भाग लिया. उस समय मोदी ने कई पुरस्कार भी जीते थे. वह एनसीसी कैडेट भी थे. मोदी ने अमेरिका में Management And Public Relation से जुड़ा 3 महीने का कोर्स किया है.

पीएम नरेंद्र Modi है, भारत के देवता

Covid की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नरेंद्र मोदी जी द्वारा सारे मुमकिन प्रयास किए गए. उन्होंने कहा था ‘जान है तो जहान है’ और फिर बाद में लोगों की जान और अर्थव्यवस्था दोनों को बचाने की बात कही थी. विश्व समुदाय इस बात से सहमत है कि कोरोना महामारी से निपटने में भारत की स्थिति दुनिया के अधिकांश समृद्ध विकसित देशों से बेहतर है.

PM नरेंद्र मोदी ने भारत की स्थिति में किए कई सुधार

मोदी जी द्वारा चलाए गए अभियान जैसे- योग, स्वच्छ भारत, आयुष्मान भारत, शिक्षित भारत जैसे अभियान भारत को सही मायने में शक्तिशाली और समृद्ध बनाते है. विश्व समुदाय इस बात से सहमत है कि कोरोना महामारी से निपटने में भारत की स्थिति दुनिया के अधिकांश समृद्ध विकसित देशों से बेहतर है. सबसे बड़ी आबादी के अनुपात में मृत्यु दर सबसे कम है और कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है.

पूरी दुनिया है, पीएम नरेंद्र मोदी की फैन

आतंकवादियों का खात्मा करने के साथ- साथ आतंकवाद से निपटने का रचनात्मक तरीका भी नरेंद्र मोदी जी ढूंढ़ते रहते है. इससे सामाजिक और आर्थिक विकास भी होता है. इसलिए नरेंद्र मोदी के प्रयासों से दुनिया भारत के साथ खड़ी है और इस्लामिक देश भी पाकिस्तान से मुंह मोड़ चुके हैं. इसलिए जननेता के रूप में नरेंद्र मोदी के दृढ़ संकल्प के लिए पूरी दुनिया उनकी प्रशंसा करती है.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button