Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New DelhiLifestyle

भारत छोड़ सकती है दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी, 17 साल से कर रही कारोबार

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group भारत से अपना 17 साल पुराना कारोबार समेटने की तैयारी में है. कंपनी ने कोर मार्केट पर फोकस करने की ग्लोबल स्ट्रेटजी बनाई है. भारतीय व्यापार से जाना भी इसी का एक कारण है. मिली जानकारी की मानें तो Holcim Group ने अपनी दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) को सेल पर डाल दिया है.

अडानी भी हैं Holcim का बिजनेस खरीदने की दौड़ में

बताया जा रहा है कि Holcim Group अपना भारतीय कारोबार बेचने के लिए जेएसडब्ल्यू (JSW) और अडानी समूह (Adani group ) के साथ-साथ अन्य कई और भी कंपनियों से बात चल रही है. जेएसडब्ल्यू और अडानी समूह दोनों ने हाल ही में सीमेंट सेगमेंट में प्रवेश किया है. दोनों ही समूह के पास सीमेंट कारोबार को बढ़ाने की बेहद आकर्षक योजनाएं हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्री सीमेंट जैसी स्थानीय कंपनियों से भी संभावित बिक्री को लेकर बातचीत की गई है.

इतनी है अंबुजा और एसीसी की सालाना क्षमता

भारतीय सीमेंट बाजार में अभी आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सबसे बड़ी कंपनी है. अल्ट्राटेक हर साल 117 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन कर सकती है. Holcim Group की दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता एक साल में 66 मिलियन टन है. जो भी समूह इन दोनों सीमेंट कंपनियों को खरीदेगा वह एकदम से भारत में नंबर दो के स्थान पर आ जाएगा. इसी की वजह से ऐसे ग्लोबल कंपनियों को भी देखा जा रहा है जो भारत में सीमेंट व्यापार करने में रुचि दिखाते हैं.

इस मर्जर के बाद बनी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी

स्विट्जरलैंड की कंपनी Holcim का 2015 में फ्रांसीसी प्रतिस्पर्धी Lafarge के साथ विलय होने के बाद LafargeHolcim नाम से सीमेंट व बिल्डिंग मटीरियल की एक बड़ी यूरोपीय कंपनी तैयार हुई थी. हालांकि विलय के बाद उत्पन्न हुई कंपनी को भारत एशिया और यूरोप में व्यापार करने के लिए एंटीट्रस्ट कानून का पालन करते हुए अपनी कुछ संपत्ति हटानी भी पड़ी थी. कंपनी को Holcim Group ब्रांड से दोबारा बाजार में लाया गया था.

ये है भारत में Holcim की फ्लैगशिप कंपनी

भारतीय बाजार में Holcim की फ्लैगशिप कंपनी
Ambuja Cement है, जिसमें प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 63.1 फीसदी है. Holcim का यह हिस्सा Holderind Investments Limited के माध्यम से है. भारत के प्रमुख सीमेंट ब्रांड में से एक एसीसी लिमिटेड में Ambuja Cement की 50.05 फीसदी हिस्सेदारी है. एसीसी लिमिटेड में holcim 4.48 फ़ीसदी सीधी भागीदारी है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button