Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

दिल्ली से बनने वाले पहले Electric हाईवे से आम जनता को क्या होगा फायदा, केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी एंट्री

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- जल्दी ही भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल हाइवे (Electric Vehicle Highway ) का निर्माण होने जा रहा है. इस हाइवे को लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के संशय बने हुए हैं , लेकिन आप चिंता ना करें क्योंकि इन सब प्रश्नों का जवाब आपके लिए हम इस खबर में देंगे. यहां हम आपको इलेक्ट्रिक हाइवे और उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे. इलेक्ट्रिक हाइवे नॉर्मल हाइवे से थोड़ा Advance Highway होता है, जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील यूजर्स के लिए कई आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाती है.

दी जाती है कई प्रकार की Services

इस हाइवे पर चार्जिंग प्वाइंट्स, चार्जिंग स्टेशंस, खराब ईवी गाड़ियों को Backup देने की सुविधा, पूरे मार्ग में Internet का व्यवस्था इत्यादि सम्मिलित है. अभी जिन हाईवे का निर्माण हो रहा है वो जियो फेंसिंग हाइवे बन रहे हैं, जिस पर लोग अपने वाहन को ट्रैक (Track) भी कर पाएंगे. इलेक्ट्रिक हाइवे पर कभी भी गाड़ी की चोरी नहीं होगी. इस प्रकार की जो भी सुविधा है वह सभी मिलकर इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण करती है. हाईवे अत्याधुनिक तकनीकों (Advanced Technology) से तैयार होता है.

जगह जगह पर होगी बैटरी चेंजिंग मशीन 

इलेक्ट्रिक हाइवे से आम जनता को भी काफी लाभ होता है. इसमें जियो फेंसिंग Service होगी जिससे हाइवे पर गाड़ी चोरी लगभग ना के बराबर होगी, लोग सुरक्षित होकर वाहन चला पाएंगे. अच्छी खबर ये है कि इस इलेक्ट्रिक हाइवे पर चलने के लिए जरूरी नहीं है कि आप वाहन के मालिक हो बल्कि आप भाड़े की ईवी को भी इस पर लेकर जा सकते हैं. ई-हाइवे पर 24 घंटे Emergency सुविधा रहेगी. बैटरी स्वापिंग Policy लागू होने के बाद जगह-जगह बैटरी बदलने वाली मशीन भी होगी.

परिवहन मंत्री ने किया था ऐलान

आप सभी जानते हैं कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक नया ऐलान किया था कि सरकार दिल्ली से मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाइवे बनाने की योजना बनाई जा रही है साथ ही उन्होंने भारी वाहन मालिकों से आग्रह किया था कि वो एथेनॉल, मेथेनॉल के साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन का प्रयोग करें.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button