Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

ITR last date 2022: 31 जुलाई से पहले भर लें इनकम टैक्स रिटर्न, मिलेंगे कई फायदे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

यमुनानगर :- इस बार आयकर विभाग द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) यानी ITR भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई निर्धारित की है. नियमित आइटीआर जमा करने के कई फायदे हैं. ई फाइनिंग पोर्टल पर भी टैक्स रिटर्न भरी जा सकती है. आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार हर व्यक्ति को ITR जरूर फाइल करनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें भविष्य में काफी लाभ होता है. आयकर विभाग की ओर से रिटर्न दाखिल करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है. इसी कड़ी में बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम में खुदरा व्यापारियों को आयकर अधिकारी अचल गुप्ता, शिखा गुप्ता, निरीक्षक पवन जगन्नाथ व सेवानिवृत्त सलीम ने रिटर्न भरने के अनेकों लाभ बताये.

ITR भरने वाले को आसानी से मिलता है Loan

आयकर अधिकारी अचल गुप्ता व शिखा गुप्ता ने बताया कि यदि आप लोगों को भविष्य में लोन की जरूरत पड़े तो रिटर्न भरने वालों को आसानी से लोन प्राप्त हो जाता है. बैंक और अन्य लोन देने वाली संस्थाएं आइटीआर रिसिप्ट को सबसे विश्वसनीय आय प्रमाण मानते हैं. कार, बिजनेस, होम लोन व अन्य तरह का लोन आप बेहद सरलता से ले सकते हैं. लोन के लिए रेगुलर कम से कम तीन साल की रिटर्न होनी जरूरी है. जो व्यक्ति इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आता है. यदि उसका टीडीएस (TDS) कट रहा है तो इसका रिफंड तभी मिलेगा जब इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया जाएगा. रिटर्न जमा करने के बाद उसका आकलन किया जाता है. जांच के बाद यह राशि दिए गए बैंक खाते में आ जाती है.

विदेश जाने के लिए आवश्यक है Return जमा करनी

जो लोग विदेश जाने की इच्छा रखते है उनके लिए भी रिटर्न जमा करना बेहद आवश्यक है. वीजा देते समय आय का प्रमाण मांगा जाता है. रिटर्न की Receipt आपकी आय का ठोस प्रमाण है. संबंधित देश के अधिकारियों को रिटर्न देखकर पता चला जाता है कि आपकी आमदनी कितनी है. आप यात्रा पर होने वाले खर्च को वहन कर सकते हैं अथवा नहीं. बिना आइटीआर वाले लोग विदेश की यात्रा नहीं कर सकते. बाद में वह परेशान हाेते हैं. इसीलिए समय पर रिटर्न भरते रहना चाहिए.

आय का यह सबसे बड़ा दस्तावेज

आयकर अधिकारी के अनुसार आय और पता का प्रमाण के लिए इनकम टैक्स रिटर्न सबसे बड़ा दस्तावेज है. रिटर्न की प्रति (Copy) सरकार व प्राइवेट काम में प्रयोग की जा सकती है. क्योंकि इसमें आय व निवास का पूरा विवरण दिया होता है. जो लोग शेयर व म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं. उनके लिए भी इनकम टैक्स रिटर्न बहुत ज्यादा लाभदायक होती है. इसको लाभ व हानि के हिसाब से समायोजित भी किया जा सकता है. कैटेगिरी के अनुसार भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button