Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Indian Railway: भारतीय रेलवे का नया नियम, अब ट्रेनों में नहीं होंगे गार्ड! जाने क्यों लिया ये बड़ा फैसला

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- जो लोग अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं उन्हें रेलवे बोर्ड के नए न‍ियम का पता होना चाहिए. रेलवे के नए न‍ियम के अनुसार अब ट्रेन में गार्ड नहीं होंगे. दरअसल, प‍िछले द‍िनों Indian Railway ने कर्मचारियों की कई साल पुरानी मांग को पूरा करते हुए रेलवे गार्ड (Railway Guard) के पदनाम में बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद ट्रेन में ड्यूटी कर रहें गार्ड (Train Guard) को ट्रेन मैनेजर (Train Manager) कहा जाएगा. रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने इस संबंध में रेलवे के सभी जनरल मैनेजर्स को पत्र भेजकर सूचना भी दे दी है.

तत्काल प्रभाव से लागू क‍िया Rule

रेलवे ने इस बदलाव को तत्काल प्रभाव से लागू कर द‍िया है. रेलवे ने पदनाम बदलने की कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग को रेलवे बोर्ड ने इस साल के शुरू में ही मान लिया. भारतीय रेलवे ने अपने Official Account पर भी इस बारे में जानकारी मुहैया कराई. कर्मचारियों की और से साल 2004 से गार्ड का पदनाम बदलने की मांग की जा रही थी. कर्मचारियों का तर्क था क‍ि गार्ड का काम सिर्फ सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना नहीं है इसलिए इसके पदनाम में बदलाव होना चाहिए.

नहीं बदली जिम्मेदारी

आपको यह भी बता दें क‍ि रेलवे की तरफ से गार्ड का पदनाम ही बदला गया है, उनकी जिम्मेदारियां पहले वाली ही रहेगी. ट्रेनों में यात्रियों की आवश्यकता को पूरा करने के साथ ही पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख की ज‍िम्‍मेदारी भी गार्ड पर ही होती है. ऐसे में पदनाम बदलने की मांग को रेलवे ने भी माना. रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि पदनाम बदलने से जिम्मेदारी में क‍िसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा. इसके अलावा भी कुछ और कर्मचार‍ियों के पद नामों को बदला गया है.

पुराना पदनाम- नया पदनाम

  • असिस्टेंट गार्ड- असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • गुड्स गार्ड- गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • सीनियर गुड्स गार्ड- सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • सीनियर पैसेंजर गार्ड- सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • मेल / एक्सप्रेस गार्ड- मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button