Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

India Post Office ग्राहकों की मौज, अब इन लोगों को हर साल मिलेंगे 1,11,000 रुपये

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- निवेश के लिए आज भी Post Office को Best Option माना जाता है. क्योंकि इसमें पैसे की Guarantee के साथ अच्छा Return भी मिलता है. आज हम आपको इस news के माध्यम से बताएंगे कि Post Office की ऐसी कौन- सी Scheme है  जिसमें ग्राहकों को हर साल 1,11,000 रुपये मिलेंगे. तो आइए आपको बताते हैं इस खास स्कीम के बारे में.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत निवेशकों को मोटा फायदा मिलता है. आपको बता दें कि इस सरकारी स्कीम में ग्राहकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके साथ ही सरकार की तरफ से हर तिमाही ब्याज दरों की भी समीक्षा की जाती है. बता दें कि इसमें ब्याज की राशि में बदलाव भी किया जा सकता है.

मिलता है टैक्स बेनिफिट का फायदा भी

आपको बता दें इस सरकारी स्कीम में अच्छे रिटर्न के साथ ही Tax Benefit का भी फायदा मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस स्कीम में पैसा लगाकर हर साल 1 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

कितना कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें कि इस सरकारी स्कीम में आपको मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होगा है. इसके बाद आप इसमें 1000 के मल्टीपल में निवश को बढ़ा भी सकते हैं. बता दें कि आप इसमें अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इसका Maturity Periode 5 साल का है, लेकिन अगर Account Holder चाहे तो इस स्कीम को 3 साल के लिए और भी बढ़ा सकते हैं.

1.5 लाख तक की मिल सकती है टैक्स छूट

आपको बता दें कि Income Tax के 80 C के तहत आपको 1.5 लाख तक की छूट का फायदा मिल सकता है. वहीं, अगर आपको मिलने वाला ब्याज 50 हजार से ज्यादा है तो आपको उस पर टैक्स देना पड़ेगा.

कैसे मिल सकते हैं 1,11,000 रुपये

आपको बता दें कि अगर किसी निवेशक ने इस सरकारी स्कीम में 15 लाख रुपये यानी के अधिकतम राशि जमा की है और उसको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है तो इस हिसाब से उसको हर तिमाही 27,750 रुपये मिलेंगे. इस हिसाब से सालाना राशि 1,11,000 रुपये हो जाएगी.

ज्वाइंट अकाउंट में मिलेगा दोगुना फायदा

अगर आप दो गुना फायदा चाहते हैं तो Joint Account खोल सकते हैं. इससे आपके निवेश की अधिकतम सीमा बढ़कर 30 लाख रुपये हो जाएगी. निवेश की रकम डबल होने से इसका ब्याज भी डबल होकर 2.2 लाख रुपये हो जाएगा.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button