Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

यदि आपको भी है फ्री घूमना का शोक, तो इन 4 जगहों पर रहना- खाना सब कुछ है फ्री

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- अगर आप घूमने के शौकीन है तो आपके लिए देश में कई ऐसी जगह है, जहा आप को खाना रहना सब कुछ फ्री में मिल सकता है. मतलब कि कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है. वैसे भी ज्यादातर लोग तो कम से कम खर्च में पूरा देश घूमने का माद्दा रखते है. हालांकि यहां पर रहना और खाना दोनों एकदम फ्री इस पर यकीन करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है. हम आपको बता दें, लेकिन यह सच है.

बजट की टेंशन से मुक्त

दरअसल इन जगहों पर जाने के लिए आपके पास बस आने जाने का रिटर्न टिकट होना चाहिए. बाकी आपके पास Valid Aadhar Card और Identity Card जैसे दस्तावेज है तो, आप एकदम फ्री में आराम से कुछ दिन तक आस-पास एक बड़ा Territory फ्री में घूम सकते है. तो चलिए जानते है उन सभी स्थानों के बारे में जहा की ट्रिप प्लान (Free Trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है, क्योंकि दो सबसे Important चीजें आपको मिल ही रही है. फ्री में खाना और रहना यानी कि बजट बिगड़ने की चिंता में डूबे रहने वालों के लिए भी यह एक बेहतरीन मौका है.

इन चार जगहों पर फ्री स्टे

शांतिकुंज, हरिद्वार

अगर आप Delhi-NCR में रहते है और Haridwar के साथ Rishikesh भी घूमने जाने का मन बन रहा है तो आप आखिर Vishwa Gayatri परिवार योग तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार में जाकर रुक सकते है. गुरुदेव श्री Ram Acharya Sharma और माता Bhagwati Devi की यह तपोस्थली एकदम दिव्यता से युक्त है. यहां पर सत्संग और Yoga का भी सेशन कराया जाता है. यहां से आप पैदल घूमते हुए आसपास की प्राकृतिक की खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते है.

ईशा फाउंडेशन, कोयंबटूर

Isha Foundation Coimbatore से करीब 40 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर भगवान Shiv का एक विशाल स्टैच्यू है. Isha Foundation सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है. आप यहां की गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते है.

हेमकुंड साहिब गुरद्वारा

Uttrakhand की बर्फीली वादियों को करीब से देखना चाहते है तो आप सिर्फ Shree Hemkund Sahib Gurudwara मे जाकर रुक सकते है. यहां आपको रहने खाने की फ्री सुविधा मिलने के साथ प्रकति माता की गोद, यानी जन्नत में होने का एहसास भी मिलेगा. यहां पर आप हालांकि गर्मियों के सीजन में ही आ सकते है.

आनंद आश्रम

अगर Kerala जा रहे है तो आपको हरियाली के बीच स्थित Anand Ashram रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको तीन बार फ्रीम खाना भी मिलेगा. हम आपको बता दें की इन चारों जगहों पर मिलने वाला खाना भोजन एकदम सात्विक और अलग आनंद का अहसास कराने वाला होता है. जो आपकी हेल्थ के लिए अमृत जैसा होता है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button