Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

HDFC के विलय पर बड़ा अपडेट, जानिए किस दिन मर्ज होगा बैंक

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- HDFC के मर्जर के बारे में एक बड़ी खबर सामने आई है. फेयर ट्रेड रेगुलेटर कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से भी इस मर्जर को अनुमति मिल चुकी है. यानी विलय की प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. इसी साल अप्रैल में देश की सबसे बड़ी Housing Financing Company HDFC लिमिटेड ने ऐलान किया था कि वह HDFC बैंक के साथ Merge होने जा रहे हैं. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा ट्वीट करके यह सूचना साझा की गई. CCI ने ट्वीट में बताया कि, ‘एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स के Merge होने के प्रस्ताव को अनुमति मिल चुकी है.

बैंक द्वारा दी गई सूचना 

HDFC बैंक ने बताया कि उसे BSE लिमिटेड से ‘ बिना किसी प्रतिकूल टिप्पणी के Observation Letter ‘ और National Stock Exchange Of India Limited से ‘No Objection ’ के साथ ऑब्जर्वेशन लेटर प्राप्त हुआ है. यानी अब एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का Merge होना लगभग तय है. RBI ने भी इस के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

40 अरब डॉलर क़ी Deal

आप सभी जानते है कि इससे पहले 4 अप्रैल को देश की सबसे बड़ी House Finance कंपनी HDFC लिमिटेड का प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय करने का निर्णय लिया गया था. लगभग 40 अरब डॉलर के इस अधिग्रहण सौदे से वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी का निर्माण होगा.

शेयरधारकों के पास होगा 41% हिस्सा 

प्रस्तावित यूनिट का Combined एसेट बेस लगभग 18 लाख करोड़ रुपये के करीब होगा. विलय के Financial Year 24 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की आशा है, जो रेगुलेटरी  अनुमोदन के अधीन है. जैसे ही यह समझौता प्रभाव में आएगा एचडीएफसी बैंक 100 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में होगा और एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारक बैंक के 41% हिस्से के मालिक होंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button