Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Haj Yatra: सऊदी अरब ने हज और उमराह के लिए लिया ये बड़ा फैसला, दुनिया भर के मुसलमानों की हो गई बल्ले- बल्ले

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारत से हर साल काफी तादात में लोग Haj और उमराह करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं. ऐसे में सऊदी अरब सरकार जल्द ही भारत तथा दुनिया भर के Haj पर जाने वाले यात्रियों को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है. सऊदी अरब के इस कदम से हज पर आने की चाहत रखने वाले दुनियाभर के करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचेगा.

हज के लिए Online Registration

दरअसल सऊदी अरब की सरकार हज के लिए एक Online Platform Launch करने जा रही है.सऊदी अरब सरकार के इस कदम का लाभ ना सिर्फ हज बल्कि उमराह पर आने वाले लोगों को भी पूरी तरह से मिलेगा. सऊदी अरब सरकार की इस Online सुविधा के जरिए भारत समेत दूसरे देशों से जाने वाले लोग आराम से हज के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

हज 2023 के लिए Registration शुरू

गुरुवार को सऊदी अरब सरकार ने ऐलान किया कि साल 2023 में हज के लिए Registration Service शुरू कर दी गई है. आपको बता दें कि अभी सऊदी अरब के नागरिक और वहां पर रहने वाले मुस्लिम प्रवासी ही हज के लिए Apply कर सकते हैं. सऊदी अरब सरकार की ओर से Twit कर इस बात की जानकारी दी गई है. सऊदी सरकार की ओर से अभी दूसरे देशों के लोगों के लिए Registration शुरू नहीं किए गए हैं. सऊदी में रहने वाले लोग localhaj.haj.gov.Sa के जरिए हज Registration के लिए Apply कर सकते हैं.आपको बता दें कि जो लोग सऊदी अरब में ही रहते हैं, उनका हज के लिए चुनाव Online Lottery System के तहत किया जाता है. Apply करने वालों में जिनका नाम Lottery में निकलता है सिर्फ उन्हें ही हज जाने की अनुमति दी जाती है. परंतु उमराह के लिए ऐसा कोई सिस्टम नहीं है.

हज और उमराह की प्रक्रिया में बदलाव

सऊदी अरब सरकार जायरीनों के लिए हज और उमराह की प्रक्रिया आसान करने की कोशिश करने में लगी हुई है. पिछले कुछ महीनों में ही हज और उमरा की प्रक्रिया में कई प्रकार के बदलाव भी किए जा चुके हैं.

महिलाओं के लिए बड़ा फैसला

कुछ समय पहले ही हज पर जाने वाली महिलाओं को लेकर सऊदी अरब सरकार ने बड़ा फैसला किया था. इस नए फैसले के तहत अब हज पर महिलाएं बिना किसी पुरुष साथी ( मरहम ) के जा सकती है. परंतु पहले ऐसा नियम नहीं था. पहले हज पर जाने के लिए महिलाओं को किसी एक मरहम का साथ अनिवार्य था. मरहम के रूप में अक्सर महिला का पति, बेटा या भाई साथ में हज करने जाता था.

Visa नियम में भी बदलाव

हाल ही में सऊदी अरब में उमराह के लिए Visa नियमों को लेकर भी कई बदलाव किए हैं. सऊदी अरब सरकार ने दूसरे देशों से आने वाले लोगों के उमराह Visa की Limit 30 दिनों से बढ़ाकर 90 दिन कर दी है. उमराह के Visa में इस बदलाव का अर्थ है कि जो लोग उमराह करने के लिए सऊदी अरब पहुंचते हैं, पहले उन्हें सिर्फ 30 दिनों तक देश में रहने की अनुमति थी. परंतु अब वे लोग 90 दिनों तक सऊदी अरब में रह सकते हैं.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button