Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

सरकार के इस कदम से लाखो उपभोक्ताओं की बल्ले- बल्ले, CNG ओर PNG हो सकती है सस्ती

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- CNG- PNG के लगातार बढ़ते दामों के बीच ग्राहकों के लिए एक रात बड़ी खबर आई है. देश में CNG और PNG के दाम कम हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने सीएनजी और पाइप लाइन के जरिए रसोई के लिए उपलब्ध पीएनजी गैस के दामों में कमी लाने के लिए इंडस्ट्रीज से प्राकृतिक गैस लेकर शहरी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को दी है.

महानगरों में गैस हो सकती है सस्ती

पेट्रोलियम मंत्रालय ने बुधवार को Notification जारी कर बताया कि शहर में गैस Distributor को घरेलू स्तर पर उत्पादित होने वाले गैस का अलोकेशन बढ़ाने के लिए पहले के आदेश को संशोधित किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि राजधानी दिल्ली के इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और फाइनेंशियल कैपिटल मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड (MGL) जैसे महानगरों में गैस डिस्ट्रीब्यूशन करने वाली कंपनियों के लिए Gas का आवंटन 1.75 Million घन मीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर अब 2.078 Million घन मीटर कर दिया गया है.

सीएनजी और पीएनजी के बढ़े है दाम

अधिकारियों ने कहा कि गेस्ट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों ने उच्च कीमत की वजह आयातित LNG की व्यवस्था को बताया था. कंपनियों ने सरकार से इस मामले की शिकायत की थी. कंपनियों का कहना था कि इसी कारण से सीएनजी और पाइप लाइन वाली रसोई गैस पीएनजी के दाम बार-बार बढ़ रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने जो आवंटन बढ़ाया है वह देश में पाइप के जरिए रसोई गैस और वाहनों के लिए सीएनजी आपूर्ति की 94% मांग को पूरा करेगा. अब तक देश में सीएनजी और पीएनजी की करीब 83% मांग इस चैन के जरिए पूरी की जाती थी, बाकी बचे खपत को गेल आवंटन करती है.

कितने हो सकते हैं दाम

पूर्व के डिस्ट्रीब्यूशन व्यवस्था के मुताबिक गैल LNG के साथ मिलकर घरेलू स्तर पर उपलब्ध गैस की औसत दाम के आधार पर आपूर्ति करती थी. इस व्यवस्था के अनुसार मौजूदा माह के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 10.58 डॉलर प्रति यूनिट होती है. नियमों में संशोधन के बाद गैस कीमत घटकर 7.5 डॉलर प्रति यूनिट हो जाएगी. आदेश के बाद गेल एलपीजी और पेट्रोरसायन सयंत्रो का आवंटन कम कर के शहरों में गैस डिस्ट्रीब्यूटर की आपूर्ति बढ़ाएगी.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button