Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Delhi Metro में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब हर स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट लाइन वाली सुविधा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए Railway ने बड़ी खुशखबरी दी है. जल्द ही अब मेट्रो स्टेशन पर एंट्री- एग्जिट के लिए यात्रियों को एयरपोर्ट लाइन जैसी सुविधाएं दी जाएंगी. आने वाले दिनों में मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जाने वाले गेटों के लिए अलग- अलग साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे ताकि यहां पर आने वाले यात्री आसानी से इन साइनेज बोर्ड को देखकर पता चल सके और इन साइन बोर्डो का इस्तेमाल कर सकें.

मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं 

बता दे कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस मेट्रो स्टेशन को ओर भी विकसित बनाने के लिए तैयारियां शुरू करदि हैं. पहले यह सुविधा केवल Airport पर ही यात्रियों को उपलब्ध करवाई जाती थी, लेकिन अब ये सुविधाएं मेट्रो Station पर भी उपलब्ध कराई जाएगी. मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल QR कोड और कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से एंट्री- एग्जिट की सुविधा दी गई है. आने वाले दिनों में अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा लागू कर दि जाएगी.

550 गेटो के बदले लगाए जाएंगे नए गेट 

रेल अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो स्टेशन पर नए गेट लगाए जाएंगे, उन्हीं के आधार पर यहां का Software अपडेट किया जाएगा. फिलहाल अभी कुल 286 मेट्रो स्टेशन है, जिन पर एंट्री- एग्जिट के लिए 3300 AFC गेट लगे हुए हैं. इनमें से लगभग 550 गेटो को बदला जाएगा और नए गेटों पर साइनेज Board लगाकर इन्हे लगाया जाएगा. ताकि यात्रियों को इन साइनेज को देखकर आने जाने में सहायता मिल सके.

80 फीसदी यात्री करते हैं स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यात्रा 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार March 2023 तक मेट्रो में यात्रा करने के लिए चार अलग-अलग तरह के टिकट प्रणाली लागू हो जाएंगी. इसके अतिरिक्त नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के माध्यम से यात्री पूरे नेटवर्क में यात्रा कर पाएंगे. इसलिए यात्रियों को अपने बैंक आधारित डेबिट कार्ड जमा करवाना होगा. रेंलवे द्वारा लागू किए जाने वाले इस रूम में एंट्री एग्जिट के लिए कुल 4 System काम करेंगे. मेट्रो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार देश के लगभग 2.5 करोड़ स्मार्ट कार्ड सर्कुलेशन में है. देश के लगभग 80 फ़ीसदी यात्री इस Card के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button