Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

खुशखबरी! अब Delhi Metro में सफर के लिए नहीं होगी कार्ड की जरूरत, DMRC शुरू कर रही है यह नई सुविधा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- अगर आप भी Delhi Metro से सफर करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. अब Metro से सफर करना अब पहले से आसान हो जाएगा. अब आपको Metro से यात्रा करने के लिए Tokens लेने या Smart cards रिचार्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी. अब आप अपने बैंक के Debit or Credit Card से मेट्रो में सफर का किराया आसानी से चुका सकेंगे. इसके लिए Delhi Metro Rail Corporation द्वारा नवीनतम स्वचालित किराया मशीनें लगाई जा रही हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

44 स्टेशनों पर नया एएफसी

इस नए नियम के तहत Smart Cards के अलावा आप Debit And Credit Cards, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी), QR code आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर क्यूआर टिकट के जरिए मेट्रो किराए का भुगतान कर सकेंगे. इसके लिए DMRC ने चौथे चरण के दौरान 44 स्टेशनों पर Automatic Fair Collection यानी AFC सिस्टम लगाना शुरू कर दिया है. यानी जल्द ही आपको यह सुविधा मिल जाएगी. इसके अलावा मौजूदा स्टेशन पर लगे AFC गेट्स को भी अपडेट किया जाएगा.

यह सुविधा एयरपोर्ट लाइन पर है

DMRC के एक अधिकारी ने कहा कि नई प्रणाली cashless और मानवीय त्रुटि मुक्त लेनदेन के अलावा सेवाओं के अधिक Digitization को प्रोत्साहित करेगी. Metro Corporation AFC firmware को भी अपग्रेड कर रहा है. इससे यात्री अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे. यह सुविधा फिलहाल राजधानी में सिर्फ Airport Express line पर ही उपलब्ध है.

सभी बैंक कार्ड स्वीकार किए जाएंगे

आपको बता दें कि फिलहाल Kochi and Nagpur जैसे कुछ महानगरों में यह सुविधा उपलब्ध है, लेकिन यहां सिर्फ खास बैंकों के debit/credit cards ही लिए जाते हैं. DMRC की प्रणाली RuPay पोर्टल के माध्यम से सभी बैंकों से लेनदेन स्वीकार करेगी. नई प्रणाली Metro Network में अधिक ‘किराया क्षेत्र’ बनाने में भी मदद करेगी.

इन मेथड से किराए का भुगतान कर सकते हैं

  • स्मार्ट कार्ड
  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
  • मोबाइल आधारित एनएफसी
  • मोबाइल क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग
  • पेपर क्यूआर टिकटिंग

अब स्मार्ट कार्ड से कटेगी पेनाल्टी

DMRC के प्रवक्ता ने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत Smart Cards के जरिए पेनाल्टी में कटौती भी संभव होगी. मौजूदा समय में Passenger को बाहर निकलने के समय बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ती है. इसके लिए यात्री को Customer Service Window में जाना होगा. इस नई व्यवस्था में सिर्फ Smart Cards के जरिए ही पेनाल्टी का भुगतान किया जा सकेगा. आपको बता दें कि DMRC पहले और दूसरे चरण के स्टेशनों पर ग्राहक सेवा में टिकटिंग मशीनों के साथ प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनल को भी एकीकृत करेगा. इसमें Smart cards को POS से भी रिचार्ज किया जा सकता है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button