Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आने वाले डीजल वाहनों पर लगी रोक, सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर भी प्रतिबंध

इस न्यूज़ को शेयर करे:

दिल्ली :- दिन प्रतिदिन जनसंख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, जैसे जैसे जनसंख्या बढ़ रही है वैसे- वैसे वाहनों और कारखानों का प्रयोग ज्यादा होने लगा है. जिस वजह से वायु प्रदूषण भी काफी मात्रा में हो रहा है. जिससे लोगों को आंखों में जलन, श्वास संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वायु प्रदूषण को Control करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में डीजल से चलने वाले वाहनों और निर्माण कार्य पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं.

NCR

डीजल युक्त वाहनों की दिल्ली में नहीं होगी Entry 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण को Control करने के लिए सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. इस बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब से केवल Electronic वाहनों और CNG तेज चलने वाली वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा. जबकि डीजल से चलने वाले किसी भी वाहन को दिल्ली में Entry नहीं दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सड़के, हाईवे फ्लाईओवर पावर ट्रांसमिशन के कार्यों पर भी बैन लगाया जा रहा है.

नियमों का उल्लंघन करने पर देना होगा भारी जुर्माना 

पर्यावरण मंत्री का कहना है कि दिल्ली में 500 Private पर्यावरण बसें भी चलाई जाएंगी. इसके अलावा उन्होंने बताया कि कल से दिल्ली सरकार के कार्यालय 50% कर्मचारियों के साथ खुलेंगे, बाकी 50% घर बैठकर ही कार्य करेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी कारखानों को PAG मे Convert कर दिया गया है. इसके बावजूद यदि कारखाना में कोई प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन का प्रयोग करता पाया गया तो उस पर भारी जुर्माना किया जाएगा.

नियमों का पालन कराने के लिए गठित की कमेटियां 

इसके अलावा पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करने के लिए कुछ कमेटियां गठित की गई है. वही इस बैठक में उन्होंने बाजारों का Timing आगे पीछे करने वाला सिस्टम तैयार करने  का निर्णय लिया. इसके अलावा उन्होंने बताया कि वाहनों पर लगे प्रतिबंधों की मॉनिटरिंग के के लिए 6 सदस्य कमेटी बनाई गई है जिसमें से 2 सदस्य Traffic पुलिस, 2 सदस्य परिवहन विभाग और 2 सदस्य DPCC के होंगे. औद्योगिक इकाइयों पर निगरानी रखने के लिए उन्होंने DPCC की 33 टीमें गठित की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल