Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

जाने कारण: दुनियाभर में जॉनसन एंड जॉनसन की बिक्री होगी बंद, अमेरिका-कनाडा में 2020 से ही बंद

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- जल्द ही जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अपने Product बेबी टैल्कम पाउडर को बेचना पूरी तरह से बंद कर देगी. वर्ष 2020 में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में बेबी टैल्कम पाउडर भेजना बंद कर दिया था, और आने वाले वर्ष 2023 तक पूरी दुनिया में जॉनसन एंड जॉनसन अपने Product बेबी टैल्कम पाउडर को बेचना बंद कर देगी, और इसकी जगह कॉर्नस्टार्च बेस्ट पाउडर बाजार में उतारेगी. बता दे कि जब से इस पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर की आशंका होने की रिपोर्ट आई है, तब से इसकी बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करके बनाएंगे नया बेस्ट बेबी पाउडर

जॉनसन एंड जॉनसन पर आरोप लगाए जा रहे थे कि उनके टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस है, जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है. गुरुवार को J&J ने अपने पोर्टफोलियो एसेसमेंट के बाद अपने सभी बेबी पाउडर Product को टैल्कम पाउडर की बजाए कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करके बनाने का निर्णय लिया. उन्होंने बताया कि कॉर्नस्टॉर्च आधारित बेबी पाउडर पहले से ही पूरी दुनिया में बेचा जा रहा है, और यह पूरी तरह से से Safe पाउडर है.

क्या है टैल्क 

तक जमीन से निकाला जाने वाला एक प्राकृतिक Mineral है. जिसमें ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, मैग्निशियम, सिलिकॉन पाया जाता है. यह एक हाइड्रोस मैग्नीशियम सिलिकेट है, जिसका प्रयोग कॉस्मेटिक Products बनाने में किया जाता है. टैल्क और एस्बेस्टस एक ही जगह से माइन करके निकाला जाता है, तो टैल्क में एस्बेस्टस मिलने की संभावना होती है. जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

क्या होता है कॉर्नस्टार्च बेस्ट पाउडर

कॉर्नस्टार्च पाउडर एक मिनरल फ्री Food सब्सटेंस होता है जो लगभग सभी के किचन में पाया जाता है. इस पाउडर में टैल्क नहीं होता. यह स्किन को ड्राय रखने में मदद करता है. बता दे कि कंपनी पर प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मौजूदगी होने की आशंका से लगभग 38,000 मुकदमे दर्ज है. वर्ष 2019 में भारत में, और वर्ष 2020 में अमेरिका और कनाडा में इस प्रोडक्ट की बिक्री को बंद कर दिया गया था.

5 वर्ष के अंदर मुकदमों पर कम्पनी खर्च कर चुकी एक बिलियन डॉलर 

वर्ष 2018 के रॉयटर्स की जांच में पाया गया था टैल्क उत्पादों में एस्बेस्टस भी मौजूद था. वर्ष 1971 से 2000 के दशक की शुरुआत तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ टैल्क और तैयार पाउडर में एस्बेस्ट्स की मात्रा का जांच Test पॉजिटिव आया था. जॉनसन एंड जॉनसन के वकील ने बताया कि कोर्ट फाइल के अनुसार पिछले 5 वर्षों से लेकर अब तक कंपनी सिर्फ मुकदमों में एक बिलियन डॉलर से ज्यादा Payment कर चुकी है. बैंकरपसी फाइल के अनुसार सेटलमेंट से संबंधित मामले को सुलझाने के लिए J&J कंपनी को लगभग 10.5 बिलियन डॉलर पेमेंट के लिए मजबूर किया गया है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button