Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New DelhiLifestyle

महंगी हुई हवाई यात्रा: चंडीगढ़ से घरेलू फ्लाइट की टिकट मे 20 से 25 प्रतिशत बढ़ा किराया

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही हैं इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग लंबे सफर की बजाय हवाई यात्रा को प्राथमिकता दे रहे हैं. जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे हवाई टिकट पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. पिछले 2 महीनों में 20 से 25 फ़ीसदी किराया बढ़ गया है. चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी केपी सिंह के द्वारा बताया गया कि कोरोना वैक्सीन के कारण लोगों में करोना का डर खत्म हो गया है और लोगों में यात्रा का विश्वास बढ़ गया है.

फ्लेक्सी सिस्टम होने की वजह से यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ किराए में भी बढ़ोतरी हो रही है. बता दे की फ्लेक्सी सिस्टम में जितनी ज्यादा यात्रियों की बुकिंग बढ़ेगी उतना ही ज्यादा किराए में भी इजाफा होगा. वहीं पर विमान कंपनियों का कहना है कि उन पर लागत का दबाव बढ़ा है क्योंकि एक भी एक्शन टरबाइन फ्यूल की कीमत लगातार बढ़ रही है जिसकी वजह से किराए में बढ़ोतरी हो रही है. ट्रैवल एजेंट विवेक कालिया के द्वारा बताया गया कि पहले चंडीगढ़ से दिल्ली विमान का किराया 2700 से 3100 रूपये था लेकिन अब यह बढ़कर 4200 से 4500 के बीच पहुंच गया है. इसी तरह से मुंबई और बेंगलुरु का किराया भी  बड़ी संख्या मे बढ़ गया है. विमान में फ्लेक्सी फेयर प्रणाली लागू है इसके तहत जितनी ज्यादा बुकिंग बढ़ती जाएंगी उतना ज्यादा किराया भी बढ़ता जाता है.

20 शहरों से एयरपोर्ट की है सीधी फ्लाइट

वर्तमान समय में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 86 फ्लाइटो का संचालन हो रहा है. इनमें से कुछ फ्लाइट एयरपोर्ट से सीधी हैं. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, कुल्लू, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ बेंगलुरु, श्री गंगानगर, अहमदाबाद, देहरादून, चेन्नई, शिमला, कोलकाता, हिसार, लेह, लद्दाख जैसे शहरों के लिए एयरपोर्ट से सीधी फ्लाइट है.

दिल्ली का किराया

पहले   2700 से  3100  रूपये
अब     4200 से  4500 रूपये

बेंगलुरु के लिए टिकट किराया

पहले  5300 से 5700  रूपये
अब    6500 से 7500  रूपये

मुंबई के लिए किराया

पहले  5500 से 6700  रूपये
अब    8300 से 8500  रूपये

हेली टैक्सी के किराए में भी हुई वृद्धि 

स्थान                      पहले                       अब

चंडीगढ़ – कुल्लू        6500                  6820
चंडीगढ़- शिमला       3665                  3777
चंडीगढ़ – धर्मशाला   5700                  6036

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button