Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

दिल्ली से नेपाल तक बसें चलनी हुई शुरू, समय के साथ मोटे पैसे की भी होगी बचेगा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :-  राजधानी दिल्ली से नेपाल तक सड़क मार्ग से सफर करने वालों को मिली सौगात. अब उनका सफर होगा आसान और साथ में उनका कीमती समय भी बचेगा. यात्रियों की संख्या को बढ़ाने के लिए दिल्ली परिवहन निगम ने दिल्ली से काठमांडू (नेपाल) बस सेवा के Time और मार्ग में DTC ने कुछ फेर बदल किया है. इसके पीछे प्रबंधन का खास उद्देश्यय यह है कि इस नए मार्ग से आने जाने में यात्रियों का कम से कम छह या सात घंटों का समय बच जाएगा.

भारत नेपाल मैत्री बस सेवा

इस बदलाव के बारे संजय सक्सेना जोकि DTC के उपमुख्य महाप्रबंधक हैं, उन्होंने बताया कि अधिकारिक तौर पर तीन नवंबर 2014 को शुरू हुई इस सेवा को भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा के नाम से भी जाना जाता है. Bus का संचालन नये मार्ग के तहत लखनऊ एक्सप्रेस Highway यानी के नए सर्वेक्षण मार्ग से किया जाना है, जो कि लगभग 49 किमी की बचत करेगा.

यात्रा में लगेगा कम समय

पहले जो समय 32- 34 घंटे का होता था अब यह यात्रा केवल 25-26 घंटे में समाप्त हो जाएगी. के साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि अब प्रति यात्री 2774 रुपये प्रति Trip किराया लगेगा. यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए Bus पहले मजनू का टीला जाएगी और फिर उसके बाद यात्रियों को लेकर अंबेडकर टर्मिनल पहुंचेगी.

समय सारणी

सुबह के पांच बजे यह Bus मजनू का टीला पहुंच जाएगी और वहां से ठीक एक घंटे बाद सुबह 6 बजे वापस अंबेडकर टर्मिनल दिल्ली गेट के लिए रवाना हो जाएगी. समय में बदलाव के अनुसार मौजूदा समय 10 बजे के स्थान पर दिल्ली गेट टर्मिनल से सुबह सात बजे नेपाल के लिए यह Bus रवाना हो जाएगी.

बस का ठहराव होगा तीन जगह

उन्होंने बताया कि नई समय सारणी और नए मार्ग से यात्रियों का 4 से 5 घंटे का समय बच जाएगा. इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि अगर Bus सुबह 7 बजे Terminal से निकलती है तो वह समय पर नेपाल पहुंच जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि इस यात्रा के दौरान Bus का ठहराव केवल तीन जगह पर ही होगा.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button