Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Parle-G का बड़ा फैसला, अब इतनी कम होंगी बिस्किट की कीमतें

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- महंगाई के इस दौर में Parle-G बिस्किट खाने वाले करोड़ों भारतीयों के लिए एक राहतभरी खबर आई है. आने वाले दिनों में कंपनी अपने Parle- G Product की कीमते कम कर सकती है. साथ ही बिस्किट के पैकेट के Size मे भी इजाफा कर सकती है. लगभग 2 वर्षों के बाद उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद दिखाई दे रही है.

पिछले 2 वर्षों से हो रही थी कीमतों में लगातार वृद्धि 

Parle- G बिस्किट बनाने वाली कंपनी के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह के अनुसार पिछले 2 वर्षों से बार-बार कीमतों में वृद्धि की जा रही थी. जैसे-जैसे कृषि उत्पादों की कीमतें कम हो रही हैं, उनको देखते हुए जल्द ही सभी पैकेज्ड वस्तुओं की कीमतें कम होने की उम्मीद लगाई जा रही हैं. अभी पैकेज्ड वस्तुओं Parle- G, मोनाको, Mango Bite, क्रैकजैक, मेलोडी का उत्पादन और मार्केटिंग का कार्य Parle करता है.

10 से 20 फीसदी हो सकती है कीमतों में कटौती 

मयंक शाह ने बिजनेस टुडे कार्यक्रम के दौरान बताया कि कृषि वस्तुओं जैसे गेहूँ, पाम Oil में आ रही लगातार गिरावट के कारण अगले कुछ दिनों में Parle भी बिस्किट के कीमतों में 10 से 20 फ़ीसदी कटौती कर सकता है, यदि कीमते कम नहीं हुई तो बिस्किट के पैकेट का साइज बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि पिछले डेढ़ वर्ष से कीमते बढ़ाने के अलावा और कोई Option नहीं था, फिर भी उनके Volume में भी वृद्धि की गई. इसके बाद भी लोगों ने अपने खर्च में कटौती करना शुरू कर दिया. नेस्ले जैसी कंपनियों ने इस समय न केवल अपने वॉल्यूम में गिरावट देखी बल्कि मार्जिन में भी कमी दर्ज की गई.

कोविड-19 के चलते 35 फ़ीसदी तक बढ़ गई थी उत्पादन लागत 

मयंक शाह ने बताया कि कोविड-19 और रूस- यूक्रेन युद्ध के कारण गेहूं और कच्चे तेलों की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई थी, जिस वजह से पारले Product का उत्पादन लागत 35 फ़ीसदी तक बढ़ गया था. उन्होंने बताया कि भारत से कि गेहूं के निर्यात पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध और इंडोनेशिया द्वारा पाम Oil पर हटाए गए प्रतिबंध से खाद्य पदार्थो की कीमतों में कमी आई है. इसी कमी को देखते हुए Parle भी  Biscuits की कीमतों में कमी करने की तैयारी में है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button