Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

पुरानी गाड़ी वालों की बल्ले- बल्ले, अब महज 500 रुपए देकर बिना चालान मस्ती से चलाएं वाहन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दिल्ली सरकार ने पुराने वाहन चलाने वालों को राहत भरी सांस दी है. सरकार ने Delhi NCR के लोगों को एक खुशखबरी दी है, अब वो बिना फिक्र करें वाहन चला सकते है. पहले पुराने वाहनों के मालिकों को Speed को लेकर ज्यादा पैसे देने पड़ते थे. इससे आम जनता को बहुत परेशानी होती थी. पर अब इस पर दिल्ली परिवहन विभाग ने रोकथाम लगाई है.

अब SGC Certificate के लिए करना होगा कम पैसों का भुगतान

दिल्ली परिवहन विभाग ने नए नियम जारी कर दिए है, जिसमें अब आपको Speed Governor Certificate के लिए सिर्फ 500 रुपये देने होंगे. वहीं जहां पहले Certificate के लिए चालकों को 3500 से 4000 रुपये तक का भुगतान करना पड़ता था. इस खबर से दिल्ली के लाखों वाहन चालकों को फायदा होगा.

Motor Vehicle Act क्या कहता है?

दिल्ली परिवहन विभाग ने बताया कि वाहन चालकों के पास Speed Governor Certificate का होना जरूरी है, परंतु बिना Speed Governor के कमर्शियल वाहनों को ये सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. केंद्र सरकार ने Motor Vehicle Act आम नागरिक के जीवन को बचाने और Road Safety को मद्देनजर रखते हुए लागू किया था. इसमें आप ट्रेफिक रूल्स को नहीं तोड़ सकते हो. इस Act के तहत दुर्घटना होने की संभावना कम बनती है.

सुप्रीम कोर्ट ने लिया था ये फैसला

दुघर्टनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए Supreme Court ने सन् 2000 में वाहनों की Speed Limit को लेकर एक फैसला सुनाया था. Supreme Court की गाइडलाइंस के तहत सन् 2000 में व्यावसायिक वाहनों पर Speed Governor लगाना अनिवार्य है.Speed Governor लगे वाहनों के मालिक या ड्राइवर को फिटनेस टेस्ट के समय, अब इस बात की पुष्टि करनी होगी कि, उनके पास सर्टिफिकेट है. Certificate के लिए अब उन्हें सिर्फ 500 रुपए का भुगतान करना होगा.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button