Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
New Delhi

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान, Toll Tax नियमों में होगा बदलाव अब फास्टैग से नहीं कटेगा पैसा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- पिछले कुछ समय से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का एक Video तेजी से Viral हो रहा है. इस Video में लोकसभा में बोलते हुए गडकरी जी ने कहा है कि देश में  जल्द 26 Green Expressway बनाए जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि Toll Tax के लिए भी नए नियम जारी किए जाएंगे. आपको बता दें कि परिवहन मंत्री के इस Video में Highway पर सफर से जुड़े बदलाव के बारे में जानकारी दी गई है. परिवहन विभाग की तरफ से किए गए इन बदलाव का असर करोड़ों वाहन चालकों पर पड़ेगा.

अब भारत में बनेंगी अमेरिका जैसी सड़कें

परिवहन मंत्री ने बताया कि Green Expressway बनने के बाद दिल्ली से देहरादून और दिल्ली से हरिद्वार की दूरी केवल 2 घंटे में तय की जा सकेगी. इसके साथ ही दिल्ली से कटरा 6 घंटे और दिल्ली से जयपुर ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा. Green Expressway  बनने के बाद भारत सड़कों के मामले में अमेरिका की बराबरी करेगा. नितिन गडकरी जी ने यह भी बताएं की Green Expressway बनने से Toll Tax वसूलने के नियम और Technology में भी बदलाव आएंगे.

GPS प्रणाली होगी विकसित

आपको बता दें कि Green Expressway बनने के साथ ही सरकार आने वाले दिनों में Toll Tax की वसूली के लिए भी नए Option के बारे में विचार कर रही है. इसमें पहले ऑप्शन के तौर पर कारों में जीपीएस प्रणाली लगाई जा सकती है. इसमें कार की GPS से मिलने वाली Location के आधार पर Toll Tax वसूला जाएगा. जैसे ही कार Expressway की भूमि पर Drive होगी किलोमीटर के हिसाब से पैसे आपके Bank Account से कट जाएंगे. इसके अलावा दूसरा विकल्प आधुनिक Number Plate से जुड़ा है. आपको बता दें कि इस विकल्प के लिए भी सरकार की Planning चल रही है. इससे लग रहा है कि आने वाले दिनों में Fast Tag से पैसा नहीं कटेगा.

Toll Tax न चुकाने पर होगी सजा

नितिन गडकरी ने कहा कि फिलहाल अभी यदि कोई Toll Tax नहीं भी देता है तो इसमें किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. परंतु आने वाले समय में इस पर भी विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. इस विधेयक के पारित होने के बाद यदि कोई Toll Tax देने में आनाकानी करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button