Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

सरकार ने थैली पर लगाया बैन, अब Amul और Mother Dairy करने वाली है ये काम, बढ़ेगी लोगो की मुश्किले

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :-  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST काउंसलिंग बैठक में एक अहम फैसला लिया गया. सरकार ने डेयरी प्रोडक्ट सहित बहुत सारी ऐसी वस्तुओं पर GST लगाने का फैसला किया है, जो अब तक GST दायरे से बाहर थी. इस वजह से 18 जुलाई के बाद डेयरी प्रोडक्टस की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. रिवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज ने बैठक के दौरान कहा कि GST नई कीमतें 18 जुलाई से लागू हो जाएंगी.

दही और लस्सी पर लगेगा 5 फ़ीसदी GST 

टेट्रा पैक वाली लस्सी, दही, बटर मिल्क पर 18 जुलाई से 5 फ़ीसदी की दर से GST लगेगा. जो भी प्रोडक्ट पहले GST के दायरे से बाहर थे उनको भी अब इसमें शामिल कर लिया गया है. इस कारण अब उन सभी प्रोडक्टस की कीमतें बढ़ सकती हैं. अभी तक मदर डेयरी और अमूल को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई ऐलान नहीं किया है. टेट्रा पैक एक पैकिंग कार्टन है, तरल पदार्थों को खराब होने से बचाने के लिए कंपनियां इस पैकिंग का सहारा लेती है. इसकी वजह से प्रोडक्ट लंबे समय तक खराब नहीं होता.

LED लाइट्स और लैंप पर लगने वाली GST दर भी बढ़ाई

18 जुलाई से दूध लस्सी के साथ साथ घरों में प्रयोग होने वाली बहुत सारी वस्तुओ पर भी GST की दर बढ़ सकती है. LED लाइट्स और लैंप, पेंसिल, शॉर्पनर, कांटे वाला चम्मच, ब्लेड, पेपर कैंची, केक सर्विस आदि वस्तुओं पर भी 12 फ़ीसदी की जगह 18 फीसदी GST वसूला जाएगा. आने वाले दिनों में इन सभी की बढ़ी हुई कीमते लागू हो सकती है.

यह सर्विस भी हो सकती है महंगी

अस्पतालों में गैर ICU 5,000 रूपये से अधिक कीमत वाले रूम पर 5 फ़ीसदी GST देना होगा. इसके साथ ही एटलस सहित मैप और चार्ज पर 12 फ़ीसदी की दर से GST वसूला जाएगा. बैंकों की तरफ से जारी किए जाने वाली चेक बुक की Fees पर अब 18 फीसदी GST लिया जाएगा. होटलों में भी 1,000 रुपए प्रतिदिन से कम किराए वाले कमरों पर 12 फीसदी GST देना होगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button