Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Air Ticket Rate : सरकार के नए फैसले से 50 फीसदी कम हुए हवाई टिकट के दाम, अब केवल 1000 रुपए में करें हवाई सफर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले दिनों में अगर आप भी हवाई यात्रा करने का सोच रहेेेे हैं तो अब आपको सस्ते में Ticket मिलेगा. सरकार की तरफ से हटाए गए Fair Cap के बाद में हवाई यात्रा के किराए की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. सुनने में आया है कि कई Roots पर तो किराए की कीमतों में 50 फीसदी तक की कटौती की गई है, इसका मतलब यह हुआ कि अब आपको 50 फीसदी सस्ती टिकट मिलेगी .

क्या है यह फेयर कैप

एक Media Reports के अनुसार, सरकार ने पिछले ही सप्ताह फेयर कैप हटाने का फैसला किया था.  फेयर कैप का मतलब होता है कि कंपनिया तय की गई सीमा से कम किराया नहीं रख सकती हैं और न ही Upper Limit से ज्यादा बढा सकती हैं.

कंपनियों द्वारा  घटाया गया किराया

सरकार द्वारा किए गए इस फैसले के बाद सभी कंपनियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. इस वजह से ही आकासा, इंडिगो,  गो फर्स्ट, स्पाइसजेट जैसी कंपनियों ने भी किराए में बड़ी कटौती की है, ताकि यात्रियों की टिकट सस्ते में बुक हो सके.

1500 रुपये में भी कर सकते हैं हवाई यात्रा 

अकासा Airline का संचालन एक महीने पहले ही शुरू हुआ था और अब कंपनी मुंबई- बेंगलुरु रूट पर 2,000- 2,200 रुपये में हवाई यात्रा करने का मौका दे रही है. पिछले महीने की अगर बात करें तो उस समय इस रूट का किराया 3,948 रुपये प्रति व्यक्ति था. इसके साथ ही मुंबई- अहमदाबाद रूट का किराया पहले लगभग 5000 रुपये था जो अब घटाकर 1500 रुपये कर दिया गया है.

कितना सस्ता किया गया किराया

दिल्ली से लखनऊ के किराए की अगर बात की जाए तो वह पहले 3,500- 4,000 रुपये के बीच में रखा गया था, लेकिन अब कंपनियों ने इसको घटाकर 1900 से 2000 के बीच में कर दिया है. इसके साथ ही कोच्चि और बेंगलुरु के किराए की अगर बात की जाए तो इस रूट का किराया भी घटकर 1100 से 1300 के बीच में कर दिया गया है. इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस रूट पर सबसे सस्ती फ्लाइट की सुविधा गो-फर्स्‍ट, इंडिगो और एयर एशिया द्वारा दी जा रही है.

मई 2020 में लगाया गया था प्राइस बैंड

इंडियन एयरलाइन के अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने से ट्रैवल सेक्टर में तेजी देखने को मिली है. जिसकी वजह से घरेलू कंपनियों के किराए में भारी कटौती आई है. इसके साथ ही कंपनियां अपने कारोबार में तेजी की उम्मीद रख रही है. इस कारण से ही कंपनियां ग्राहकों को खास Offer दे रही हैं. आपको बता दें कि कोरोना काल के दौरान सरकार ने मई 2020 में घरेलू हवाई किराये पर प्राइस बैंड तय कर दिया था, ताकि कीमतों में अनावश्‍यक वृद्धि न की जा सकें.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button