Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Air India को अपनी गलती की चुकानी पड़ी भारी कीमत, सरकार ने लगाया 11 करोड़ का जुर्माना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- TATA ग्रुप की Air India को एक छोटी सी गलती की भारी कीमत चुकानी पड़ी. इस गलती के कारण अब Airlines को 11 करोड़ से ज्‍यादा का जुर्माना भरना होगा. अमेरिकी सरकार ने एयर इंडिया पर 14 लाख डॉलर (करीब 11.5 करोड़) से ज्यादा का जुर्माना लगाया है क्योंकि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान उड़ानों के रद्द होने या उनके कार्यक्रम में परिवर्तन से प्रभावित यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने में एयर इंडिया से देरी हुई.

60 करोड़ डॉलर वापिस करने का निर्देश

अमेरिकी ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट (America Transport Department) की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि एयर इंडिया उन 6 एयरलाइंस में से है जिन्हें यात्रियों को Refund के रूप में 60 करोड़ डॉलर लौटाने का निर्देश दिया गया है. एयर इंडिया को भी 12.15 करोड़ डॉलर लौटाने के आदेश दिए गए है. अधिकारियों का कहना है कि एयर इंडिया का यात्रियों के ‘अनुरोध पर रिफंड’ करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीतियों का विरोधाभासी है.

निर्धारित वक्त से लगाया गया ज्यादा समय

अमेरिकी सरकार ने यह नियम बना रखा है कि उड़ान रद्द होने या उसमें बदलाव होने पर एयरलाइन को यात्रियों के टिकट के पैसे कानूनी तौर पर रिफंड करने होंगे. एक विभागीय जांच में यह मिला कि एयर इंडिया ने रिफंड के आधे से ज्यादा आवेदनों पर कार्रवाई करने में निर्धारित 100 दिनों से ज्यादा वक्त लगाया.

अन्य 5 एयरलाइंस पर भी लगाया गया जुर्माना

रिफंड में देरी के ये मामले जब से टाटा समूह ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया उससे पहले के हैं. एयर इंडिया के अलावा फ्रंटियर, टीएपी पु्र्तगाल, एयरो मेक्सिको, ईआई एआई और एविएंका एयरलाइंस पर भी अमेरिकी सरकार ने जुर्माना लगाया है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button