Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

आखिर शराब पीने वाले लोग कैसे बोल लेते हैं बेहतर इंग्लिश, जानिए किसका साइंटिफिक कारण

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- Hi, Hello, May, Mam, Khana, Good Night, Bye- Bye, How Are You ये शब्द वे है जो अक्सर लोग शराब पीकर बोलते हैं. आपने अक्सर लोगों से सुना होगा की ‘अरे यार वो तो शराब पीकर अंग्रेजी बोलने लगता है ‘ कई लोग तो ऐसी English बोलते हैं कि हमारी हंसी ही नहीं रूकती है. जैसे कि शोले फिल्म में वीरू टंकी पर चढ़ कर बोलता है, चक्की पीसिंग एंड पीसिंग, शराब पीने के बाद लोगो के अंदर का वीरू बाहर आने लगाता है.

शोध के द्वारा किया गया बड़ा खुलासा 

Science Magazine ‘Journal Of Psychopharmacology ’ में प्रकाशित एक शोध के अनुसार शराब पीने के बाद जो नशा होता है वह दूसरी भाषा बोलने में मदद करता है. इन शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान लगभग 50 जर्मन लोगों के साथ एक अध्ययन किया था. उन्होंने डच भाषा सीखते हुए लोगों पर शोध किया था. जो कि नीदरलैंड में शिक्षा ले रहे थे. शोध के अनुसार भाषा हमारे व्यवहार का एक तरीका है शराब पीने के बाद हमारे व्यवहार में बदलाव आ जाता है, जिसका सीधा सा असर हमारी भाषा पर पड़ता है.

शराबी लोग बोलते हैं आत्मविश्वास के साथ

शराब पीने के बाद हमारे व्यवहार और भाषा में बदलाव आ जाता है. नशे में पूरी तरह से टल्ली लोग सामने वाले के साथ आत्मविश्वास के साथ बोलते है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अगर आपकी मातृभाषा हिंदी है और अंग्रेजी आपकी दूसरी भाषा है तो आप किसी ओर के सामने अंग्रेजी बोलने में संकोच करते हैं कि कहीं गलती न हो जाए. जो लोग एक नई भाषा सीखने में डरते महसूस करते हैं उनके लिए शराब नई भाषा बोलने और सीखने में मदद करती है.

शराब भगाती है अंग्रेजी का डर

देखा गया है कि आमतौर पर जो लोग अंग्रेजी भाषा सीखने और बोलने से डरते है वह लोग नशे की हालत में बिना किसी डर वे संकोच के तेजी से अंग्रेजी बोलने की कोशिश करते हैं. शराब का नशा होने के बाद उनके अंदर का डर भाग जाता है. इसी वजह से कई लोग शराब के नशे में अंग्रेजी में बात करने लगते हैं.

कैसे किया गया शोध

शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान समूह में शामिल लोगों को शराब दी. जबकि कुछ लोगों को ऐसी ड्रिंक्स दी गई जिसमें Alcohol की मात्रा थी ही नहीं. इसके बाद उन लोगों को आपस में डच भाषा में बात करने के लिए कहा गया. जिन लोगो ने शराब पी रखी थी वो बेहतर उच्चारण के साथ बात कर रहे थे इसके विपरीत सिर्फ Drink पीने वाले लोग शराब पीने वालों की तुलना में बात करने में कुछ हिचकिचाहट महसूस कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल