Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Air India के बाद अब इन 4 कंपनियों को बेचने की तैयारी, जल्द ही प्राइवेट हाथो में होगी कमान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- एअर इंडिया (Air India) को टाटा ग्रुप (Tata Group) को बेचने के बाद , सरकार ने अब इसकी Subsidiary कंपनियों को भी बेचने की योजना बनाना शुरू कर दिया है. सरकार ने बर्ड ग्रुप, सेलेबी एविएशन और आई स्क्वायर्ड कैपिटल के साथ संभावित बिडर्स के साथ बातचीत शुरू कर दी है. निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडेय का कहना है कि एयर इंडिया के Privatization के बाद सरकार अब अलायंस एयर (Alliance Air) सहित उसकी चार अन्य सहायक कंपनियों और 14,700 करोड़ रुपए से अधिक की भूमि- भवन जैसी गैर- प्रमुख संपत्ति के मौद्रिकरण पर काम शुरू करेगी.

Air India की चार सब्सिडियरी कंपनियां

एअर इंडिया एअर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (AITSL), एयरलाइन एलाइड सर्विसेज लिमिटेड (AASL) या एलायंस एअर, एअर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) और होटल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (HCI) हैं.

कैबिनेट ने दी मंजूरी

एक अधिकारी ने बताया कि संभावित बोली लगाने वालों के साथ Plan पर काम शुरू कर दिया गया है. सभी सहायक कंपनियों को बेचने के लिए हमें पहले से ही कैबिनेट की स्वीकृति मिल चुकी है. सूत्रों के अनुसार बर्ड ग्रुप, सेलेबी एविएशन और आई स्क्वेयर्ड कैपिटल ने AI के अधिग्रहण में दिलचस्पी दिखाई है. एक अधिकारी ने कहा- ‘हम पिछले कुछ समय से बर्ड ग्रुप से सम्पर्क बनाये हुए है. हमारी योजना है कि सहायक कंपनियों को मोनेटाइज किया जाए तथा देनदारियों को जल्द से निपटाया जाए. क्योंकि बकाया कर्ज और बढ़ता जा रहा है.

सरकार को मिले केवल 2700 करोड़

टाटा ग्रुप ने 18000 करोड़ में एयर इंडिया को खरीदा है. इस डील के जरिये 15300 करोड़ रुपए से वह एयरलाइन के कर्ज को चुकाएगी और सरकार को Cash के रूप में 2700 करोड़ रुपए मिलेंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button