Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

Adani Gas: अडानी गैस ने CNG और PNG की कीमतें घटा आम आदमी को दिया तोहफा, बुधवार से ही लागू हुए घटी हुई दरें

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- जहाँ महंगाई ने आम- आदमी की कमर तोड़ रखी है, तो वहीं एक राहत भरी ख़बर सामने आई है. CNG और PNG की कीमतों में कमी आई है. यह कमी देश की जानी- मानी निजी गैस कंपनी Adani Total Gas ने की है. अडानी समूह की इस कंपनी ने कीमतों में कटौती की घोषणा की है.

कितनी हुई घटकर CNG और PNG की कीमत ?

CNG की कीमत में 4.70 रुपये प्रति किलो और PNG की कीमत में 3.20 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई है. घटी हुई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो गई हैं. अडानी टोटल देश के 19 इलाकों जैसे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात में गैस की आपूर्ति करती है.

16th August को लिया था ये फैसला

आपको बता दें कि 16 अगस्त को मुंबई और आसपास के इलाकों में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड ने गैस की कीमतों में कटौती की थी. कंपनी ने मुंबई में CNG में 6 रुपये प्रति किलो और PNG में 4 रुपये प्रति यूनिट की कमी करने की घोषणा की थी. इस कटौती के बाद मुंबई में CNG की कीमत घटकर 80 रुपये प्रति किलो हो गई है. घरों में Pipeline से आपूर्ति की जाने वाली PNG Gas की नई कीमत 48.50 रुपये प्रति यूनिट कर दी गई है.

गैस की कीमतें क्यों गिर रही हैं?

इस साल अप्रैल से CNG और PNG की कीमतों में भारी उछाल देखा गया है. दिल्ली में Gas Supply करने वाली IGL से लेकर देशभर में सीएनजी के दाम 20% तक बढ़ गए थे. बढ़ती कीमतों को देखते हुए, केंद्र सरकार हरकत में आई और सीएनजी और पीएनजी की लागत पर अंकुश लगाने के लिए सिटी गैस ऑपरेटरों को देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ा दी. इससे पहले, घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की सीमित मात्रा में सिटी गैस ऑपरेटरों को आपूर्ति की जाती थी. पहले इस गैस की अधिकतम राशि औद्योगिक कार्यों के लिए आवंटित की जाती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button