Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New DelhiLifestyle

केंद्रीय कर्मचारियों का खत्म होने वाला है इंतजार, एक साथ अकाउंट में आएंगे इतने रुपए

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- (7th pay commission)  बढ़ती महंगाई के दौर में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर आई है. केंद्रीय कर्मचारियों के Accounts में 4 से 5 दिन में एक साथ हजारों रुपए आने वाले हैं. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से 30 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियो के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा सरकार के द्वारा की गई थी. इसी के चलते आशा की जा रही है की केंद्र सरकार के द्वारा अप्रैल महीने की आने वाली Salary 1 मई को बढ़ाकर कर दि जाएगी, और इसके साथ ही जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी आएगा. मई महीने मे आने वाले अप्रैल के वेतन को लेकर कर्मचारी बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार कर रहे हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आने वाली है DA और DR में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू हो गई थी कर्मचारियों का जनवरी फरवरी-मार्च का बकाया एरियर और साथ ही अप्रैल महीने की सैलरी एक साथ कर्मचारियों के खाते में डाली जाएगी. केंद्र सरकार की माने तो इसका फायदा 65 लाख पेंशनभोगियों और 50 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होगा.केंद्र सरकार के द्वारा जैसे ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई वैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का डीए नो महीनों में बढ़कर 2 गुना हो गया.

करीब 9 महीने पहले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 17% डीए मिलता था लेकिन अबकी बार DA दोगुना होकर 34 फ़ीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को मिलेगा. इस बढ़ोतरी से करीब 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनभोगियो को इसका लाभ मिलेगा. देखा जाए तो अबकी बार कर्मचारी और पेंशनरों को बहुत लाभ मिलने वाला है.सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम से प्रतिवर्ष 9544.50 करोड़ रुपए का बोझ केंद्रीय सरकार के ऊपर बढ़ जाएगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button