Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
New Delhi

ऑफिस से घर पहुंचाने के लिए आ रहीं हैं मिनी इलेक्ट्रिक बसें, 300 बसें चलाने का प्लान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- दिल्ली सरकार सड़कों पर Transport वाहनों की सुविधा देने के लिए भरसक कोशिशें कर रही है. दिल्ली में परिवहन साधनों को मजबूती प्रदान करने का काम किया जा रहा है. ताकि यात्री सार्वजनिक वाहनों से अच्छी प्रकार की सुविधा का लाभ ले सके. अब हाल ही में परिवहन साधनों के बारे में एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इस योजना के अनुसार अब हर गली मोहल्ले में जाना सरल होगा. हरियाणा में भी काफ़ी वक़्त से ज्यादा संख्या में Mini Buses चल रही है. इससे यात्रियों को अपने ऑफिस और घर पहुंचने में देरी नहीं होगी. हरियाणा की तर्ज पर ही दिल्ली सरकार ने भी इस प्रकार की योजना तैयार की है.

अब घर- घर पहुंचाएगी मिनी Electronic बसें

जो लोग मोहल्ले में रहते हैं उन्हें भी अब मिनी बसें उनके घर तक छोड़ कर आएंगी. दिल्ली में मिनी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के Plan पर काम शुरू किया गया है. ये बसें छोटी जगहों पर भी सरलता से जा पाएंगी और यात्रियों को भी सफर करने में कोई परेशानी नहीं होगी. दिल्ली सरकार फीडर रूट पर 300 से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तैयारी कर रही है.

संकरी जगहों पर भी चलेंगी ये बसें

फिलहाल दिल्ली में DTC और क्लस्टर बसें ही सड़कों पर चल रही हैं. इन बसों को छोटी जगहों पर Entry करने में ज्यादा ही परेशानी होती है. वही बड़ी बसें चलाना भी बहुत महंगा होता है. इस दिक्क़त को दिल्ली सरकार ने दूर करने के लिए मिनी बस चलाने का निर्णय लिया है. इन बसों से इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा मिलेगा. जिससे कि पेट्रोल बचेगा. कुछ साल पहले दिल्ली सरकार ने एक अध्ययन करवाया था जिससे कि दिल्ली वासियों को 500 मीटर के दायरे में 5 से 10 मिनट के अंदर सार्वजनिक परिवहन (Public Transport ) प्रदान करवाना था. इसी अध्ययन को ध्यान में रखते हुए जहां बड़ी बसें प्रवेश नहीं कर सकती हैं वहां मिनी बसों को रखा जाएगा. दिल्ली सरकार द्वारा इस Project को सीएम के सामने रखा गया है. जिसके बाद जल्द ही कार्य की शुरुआत की जाएगी.

बसों का किराया होगा कम

बस अधिकारियों का कहना है कि इन बसों में सफर करना भी काफी आरामदायक होगा. वही इन Mini बसों में कम से कम 24 Seats होंगी. अभी 300 इलेक्ट्रॉनिक बसों को चलाने की योजना बनाई गई है. इन बसों के लिए जगह जगह पर Charging Station का निर्माण भी किया जाएगा, दूसरी तरफ पार्किंग की सुविधा भी दी जाएगी. इन बसों का किराया भी काफी कम होगा. जिससे लोग कम पैसे में अच्छा सफर कर पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button